• October 6, 2022 2:59 am

नूतन स्पात पावर प्लांट चटॉद के कन्वेयर बेल्ट में फसने से एक मजदूर युवक की मौत

ByPrompt Times

Jul 12, 2020
नूतन स्पात पावर प्लांट चटॉद के कन्वेयर बेल्ट में फसने से एक मजदूर युवक की मौत
Share More

राजधानी रायपुर से 20 किलोमीटर दूर बलौदाबाजार मुख्य मार्ग के पास स्थित ग्राम चटॉद के नूतन स्पात पावर प्लांट के कन्वेयर बेल्ट के चपेट में आने से कल रात्रि लगभग 11 बजे दोन्दे कला के 21 वर्षीय मजदूर युवक सागर वर्मा पिता स्व. पंचराम वर्मा मृत्यु हो गया। उद्योग प्रबंधन द्वारा लापरवाही करते हुए पहले तो हादसा होने के बात से मुकरते दिखे तथा बिना परिजनों के सूचना के ही बॉडी को रात में ही मेकाहारा ले गया था। जिसकी जानकारी जब ग्रामीणों को तथा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को चला तो वे लोग जब उद्योग प्रबंधक के खिलाफ वहाँ जाकर हंगामा किये तब जाकर उस युवक की बहन के नाम मे मुआवजा के तौर पर 10 लाख रुपये फिक्स डिपाजिट तथा 5 हजार रुपये हर माह पेंशन का घोषणा किया गया व अभी दाह संस्कार के लिए 20 हजार रुपये का सहयोग राशि प्रदान कराया गया।

ज्ञात हो कि युवक ही एक मात्र अपने परिवार के रोजी रोटी का साधन था , पिता के मृत्यु के बाद अपने परिवार के भरण पोषण के लिए युवक मजदूरी करता था तथा पढ़ाई भी करता था कुछ साल पहले माँ की भी मृत्यु होने के बाद युवक के कंधे पर उसकी दिव्यांग 14 वर्षीय बहन जानकी वर्मा का भी जिम्मेदारी आ गया , जिसे पढ़ाने के लिए युवक मजदूरी कार्य करता था।

ग्रामीणों के साथ न्याय दिलाने के लिए युवक कांग्रेस के जिला महासचिव व क्षेत्र के जनपद सदस्य प्रतिनिधि अमित जांगड़े का कहना है कि जो हादसा हुआ है वह बहुत दुःखद व हृदय विदारक घटना है , यह दुर्घटना उद्योग प्रबंधन का घोर लापरवाही तथा सुरक्षा मानकों में कमी के चलते हुआ है जो बहुत निंदनीय है।

इस न्याय प्रक्रिया में समीप के गाँव के पूर्व उपसरपंच सूरज टंडन , छात्र नेता सूर्यप्रताप बंजारे , abvp नेता कान्हा तिवारी , nsui सचिव देवेंद्र खैलवार , nsui महासचिव चंद्रशेखर भारती , गुलशन गेंडरे , पिंटू कोशले , नीलेश कुर्रे , हिमांशु वर्मा , लक्की डांडेकर , आशीष बंजारे , पंकज संभाकर , राजा वर्मा , यशवंत निर्मलकर , मुकेश वर्मा , दुर्गेश टंडन , रवि शर्मा , तेज चंद्राकर , पुरुषोत्तम जोशी , योगेश कोशले , उमेश साहू , धनन्जय वर्मा , निखिल जांगड़े मुख्य रूप से उपस्थित थे।

मनमोहन पात्रे


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.