• September 30, 2022 12:15 am

सीमाओं पर नई चुनौतियों के बीच रहना होगा सतर्क-बोले सेना प्रमुख जनरल MM Naravane

By

Apr 7, 2021
सीमाओं पर नई चुनौतियों के बीच रहना होगा सतर्क-बोले सेना प्रमुख जनरल MM Naravane
Share More

थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे (Army Chief MM Naravane) ने मंगलवार को कहा कि भारत अपनी सीमाओं पर नए सिरे से चुनौतियों का सामना कर रहा है और प्रशिक्षण ले रहे सैन्य अधिकारियों को इस तरह के सभी घटनाक्रमों से अवगत रहना चाहिए. जनरल नरवणे तमिलनाडु (Tamil Nadu) के वेलिंगटन (Wellington) में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (DSSC) में ‘पश्चिमी और उत्तरी सीमाओं के घटनाक्रम तथा भारतीय सेना के भावी रोडमैप पर उनके प्रभाव’ विषय पर लेक्चर दे रहे थे.

देश के सामने नई चुनौतियां: आर्मी चीफ
भारतीय सेना द्वारा जारी एक बयान के अनुसार थल सेना प्रमुख ने इस बात पर जोर दिया कि देश अपनी सीमाओं पर नई चुनौतियों का सामना कर रहा है. उन्होंने छात्रों से सभी घटनाक्रमों को लेकर अवगत रहने का आह्वान भी किया. जनरल नरवणे कॉलेज के दो दिवसीय दौरे पर हैं. उन्होंने कॉलेज में 76वें स्टाफ पाठ्यक्रम में शामिल अधिकारियों और संकाय सदस्यों को लेक्चर दिया. सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि डीएसएससी के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एम जे एस कहलों (DSSC Commandant Lt Gen M J S Kahlon) ने तीनों सेनाओं के बीच समन्वय के साथ प्रशिक्षण गतिविधियों और नयी पहलों को शामिल करने की जानकारी दी.

देश सेवा में DSSC की अहम भूमिका
थल सेना प्रमुख को प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और ढांचागत विकास में किए जा रहे बदलावों के संबंध में डीएसएससी की भूमिका के बारे में भी अवगत कराया गया. बयान के अनुसार आर्मी चीफ ने कोविड -19 (Covid-19) महामारी के बावजूद प्रशिक्षण के उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए कॉलेज की सराहना की.

ZEE


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.