• Sat. Oct 23rd, 2021

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार हो गया है भिवाड़ी-देखें वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट

By

Mar 18, 2021
दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार हो गया है भिवाड़ी-देखें वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट

अलवर. राजस्थान की औद्योगिक सिटी (Industrial city) अलवर जिले के भिवाड़ी शहर (Bhiwadi city) की आबो हवा पूरी तरह से प्रदूषित हो चुकी है. यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि स्विस संगठन ‘आईक्यू एयर’ की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट के आंकड़े कह रहे हैं. मंगलवार को जारी की गई ‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020’ के अनुसार विश्व के सबसे प्रदूषित 50 शहरों (World’s most polluted city) में से 35 भारत के हैं. इनमें राजस्थान की भिवाड़ी सिटी भी शामिल है. भिवाड़ी में बड़ी संख्या में औद्योगिक यूनिटें स्थापित हैं. यहां आसमान में धूल और धुंए का गुब्बार छाया रहना आम बात है.

हाल ही के दिनों में आईआईटी कानपुर की ओर से किए गए सर्वे की रिपोर्ट में भी प्रदूषण को लेकर भिवाड़ी की रिपोर्ट चिंताजनक आई थी. इस रिपोर्ट में भी सामने आया कि था भिवाड़ी में 47 प्रतिशत प्रदूषण धूल और डस्ट से होता है. वहीं 30 प्रतिशत उद्योगों से होता है. जबकि 12 प्रतिशत प्रदूषण वाहनों से हो रहा है. शेष प्रदूषण निर्माण कार्य और कचरा आदि जलाने से होता है. अब ‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020’ की रिपोर्ट ने इस पर और पुख्ता मुहर लगा दी है.

सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर चीन का शिंजियांगरिपोर्ट के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर चीन के शिंजियांग को बताया गया है. उसके बाद टॉन टेन शहरों में से 9 भारत के हैं. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है. वहीं उत्तर प्रदेश के ही बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर और लखनऊ भी इस सूची में शामिल हैं. उनके बाद राजस्थान के भिवाड़ी टाउन का नंबर आता है. इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम 2.5 के आधार पर मापा गया है.

दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी
रिपोर्ट में दिल्ली को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 10वें नंबर रखा गया है. हालांकि रिपोर्ट में बताया गया है कि दिल्ली में 2019 के मुकाबले गत वर्ष वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार भी हुआ है. लेकिन इसके बावजूद वह दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 10वें नंबर पर है.

देश के ये शहर भी हैं इस सूची में शामिल
राजधानी दिल्ली और राजस्थान के भिवाड़ी समेत उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, आगरा और मुजफ्फरनगर, हरियाणा का फरीदाबाद, जींद, हिसार, फतेहाबाद, बंधवाड़ी, गुरुग्राम, यमुनानगर, रोहतक और धारुहेड़ा तथा बिहार का मुजफ्फरपुर भी प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *