चमत्कार! देश में पहली बार कोरोना मरीज का हुआ डबल लंग ट्रांसप्लांट
राष्ट्रीय

चमत्कार! देश में पहली बार कोरोना मरीज का हुआ डबल लंग ट्रांसप्लांट

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) में एक कोरोना संक्रमित (Corona Patient) की जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने मरीज का डबल लंग ट्रांसप्लांट (Double Lung Transplant) किया है. देश में ऐसा पहली बार है जब किसी कोरोना संक्रमित मरीज के दोनों फेफड़े ट्रांसप्लांट किए गए हों. इसे मेडिकल दुनिया में चमत्कार माना जा रहा है. अब मरीज पूरी तरह ठीक होकर अपने घर लौट गया है.

कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में लंग ट्रांसप्लांट विभाग के हेड डॉ. संदीप अट्टवार ने बताया कि मरीज का नाम रिजवान (मोनू) है, जिसकी उम्र 32 साल है. रिजवान चंडीगढ़, पंजाब का रहने वाला है. रिजवान सारकॉइडोसिस नामक बीमारी से पीड़ित था, जिससे उसके फेफड़े बेहद खराब हो चुके थे. इसी बीमारी के कारण ही रिजवान के फेफड़ों में फाइब्रोसिस हो गया था. लेकिन कोरोना की चपेट में आने के बाद उसकी हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी और शरीर में ऑक्सीजन की मांग बढ़ती जा रही थी. 

जिसके बाद लंग ट्रांसप्लांट से ही रिजवान की जान बच सकती थी. डॉ. अट्टवार ने बताया कि हम रिजवान डोनर को ढूंढ ही रहे थे कि संयोग से हमें कोलकाता में एक ब्रेनडेड घोषित मरीज मिल गया. जिसके बाद जल्द से जल्द कोलकाता से फेफड़ों को हैदराबाद लाया गया और रिजवान का ऑपरेशन किया गया. डॉ. अट्टवार ने बताया कि रिजवान फिलहाल ठीक है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.
















ZEE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *