क्रिकेट के सितारे रायपुर की जमी पर- 23 फरवरी से टिकट की बुकिंग
खेल

क्रिकेट के सितारे रायपुर की जमी पर- 23 फरवरी से टिकट की बुकिंग

छत्तीसगढ़ की राजधानी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सितारे रायपुर की जमी पर खेलते हुए नजर आएंगे। इंतजार खत्म होने को है। पहली बार वर्ल्ड लेवल का टूर्नामेंट छत्तीसगढ़ के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट दो से 21 मार्च तक खेला जाएगा। 22 फरवरी से नवा रायपुर स्थित माय फेयर रिसार्ट को बायो-बबल घोषित कर दिया गया है, जिसकी तैयारी भी कर ली गई है।

भारत लीजेंट्स के सचिन-सहवाग की जोड़ी के अलावा साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्टइंटीज और इंग्लैंड के लगभग 66 खिलाड़ी आएंगे। इनके अलावा फीजियो, कोच, सपोर्टिंग स्टाफ सहित अन्य का आना 24 फरवरी से होगा। सभी बायो-बबल में रहेंगे। एक महीने तक रिसार्ट के लगभग 50 कर्मचारी वहीं रहेंगे बाहर नहीं जा सकेंगे।

300 से आठ हजार तक का टिकट
23 फरवरी से ऑनलाइन बुक माय शो से ऑनलाइन टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगी। 300 रुपये से लेकर आठ हजार रुपये तक के टिकट हैं। आनलाइन के अलावा ऑफलाइन की भी सुविधा उपलब्ध होगी। एक काउंटर बनाया गया है। मैच के दिन तीन घंटे पहले पहुंच कर आसानी से टिकट ले सकते हैं। कोविड-19 की वजह से दर्शक क्षमता के आधार पर 50 फीसद टिकट की ही बुकिंग एक मैच में होगी।

ये बड़े दिग्गज होंगे मैदान में
सीरीज के पहले सीजन को काफी सराहना मिली थी, लेकिन चार मैच के बाद ही कोरोना के कारण इसे स्थगित करना पड़ा था। अब बचे मुकाबले की मेजबानी रायपुर को मिली है। सीरीज में बड़े खिलाड़ियों की बात की जाए तो सचिन, वीरेंद्र सहवाग, मुथैया मुरलीधरन, तिलकरत्ने दिलशान, चामिंडा वास, युवराज सिंह, जहीर खान, जोंटी रोड सहित अन्य बड़े दिग्गज खिलाड़ी टूर्नामेंट में उतरेंगे। ऐसे में आयोजकों को उम्मीद है कि स्टेडियम में भीड़ देखने को मिलेगी। इससे पहले स्टेडियम में आइपीएल के मुकाबले भी खेले जा चुके हैं। दिल्ली कैपिटल्स ने यहां बतौर होम ग्राउंड मुकाबला खेला था।

क्या है बायो-बबल
आपने कोरोना महामारी के बीच इंग्लैंड में कराई गई सीरीज के दौरान कई बार बायो बबल का नाम सुना होगा। आइपीएल में भी इसका जिक्र लगातार किया गया। बेहद साधारण यानी बोल चाल की भाषा में समझाएं तो यह एक ऐसा वातावरण है, जिससे बाहरी दुनिया में रहने वालों को कोई संपर्क नहीं होता। इसमें रखे जाने वाले लोग बाहर की दुनिया से पूरी तरह से कट जाते है।

खिलाड़ी, कोचिंग और सपोर्ट स्टाफ, मैच आफिशियल, होटल स्टाफ का कोरोना टेस्ट कराया जाता है इसके बाद सभी को बायो बबल में प्रवेश दिया जाता है। बबल में शामिल किए गए लोगों को सिर्फ मैदान और होटल तक ही रहने की अनुमति है। बबल के अंदर जितने लोग हैं सिर्फ उनसे ही वह मिल सकते हैं।

टूर्नामेंट के दौरान फैंस दोस्त और रिश्तेदारों से भी मिलने की इजाजत नहीं होगी। बबल में जितने भी लोग हैं, उन्हें टूर्नामेंट खत्म होने तक इसके बाहर जाने की इजाजत नहीं होगी। विशेष परिस्थिति में बाहर जाने वालों को बबल में लौटने से पहले क्वारंटाइन होना पड़ेगा।

खाने का मैन्यू अब तक नहीं मिला
रिसार्ट से मिली जानकारी के अनुसार रविवार शाम तक उनके पास खिलाड़ियों के खाने का मैन्यू नहीं पहुंचा था। 22 फरवरी से रिसार्ट बायो-बबल हो जाएगा। दूसरे देश से आने वाले खिलाड़ियों के खाने का मैन्यू भेजा जाता है। इसके आधार पर तैयारी की जाती है। ऐसे में बायो-बबल होने के बाद बाहर से खाने का सामान नहीं आ सकता है। इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

फैक्ट…

  • 96 क्रिकेटर्स आएंगे रायपुर
  • 160 रूम माय फेयर रिसार्ट में, जहां रुकेंगे खिलाड़ी
  • 2500 पुलिस बल सुरक्षा पर तैनात रहेंगे
  • 24 तारीख से खिलाड़ियों का आना होगा शुरू
  • 06 देशों के लीजेंट्स खिलाड़ी टूर्नामेंट में लेंगे हिस्सा
  • 23 तारीख से आनलाइन टिकट की बुकिंग
  • 04 पिच में होगा मैच
  • 15 मैच खेले जाएंगे

वर्जन
रोड सेफ्टी टूर्नामेंट में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई। रायपुर समेत दूसरे जिले के 25 हजार पुलिस जवान सुरक्षा में तैनात करेंगे। जहां खिलाड़ी स्र्केंगे, वहां से स्टेडियम तक पूरी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

अजय यादव,

एसएसपी, रायपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *