• September 27, 2022 1:25 pm

साइबर अपराध #जानकारी ही बचाव

ByPrompt Times

Apr 12, 2021
Share More

आइये आज आपको दोबारा फेसबुक की ओर ले जाते हैं पहले भी फेसबुक के संदर्भ, में, एक जानकारी आपको शेयर की,गयी थी, कि किस तरह हमें अपने फेसबुक अकाउंट को safe and secure रखना है !! ताकि उसको कोई हैक न करे और उसका मिस यूज न करें!!

इसी संदर्भ में आजकल यह पाया जा रहा है कि बहुत सारे ठग लोग हमारे फेसबुक अकाउंट को जब हैक नहीं कर पाते तो हमारे प्रोफाइल पिक्चर से, डीपी को चुरा लेते, हैं और, हमारा नाम चुरा लेते, हैं और फिर हमारे नाम से, एक और, फेसबुक आईडी बना देते हैं !! हमारी फ्रेंड लिस्ट को चेक करके हमारे जितने भी फ्रेंड लिस्ट में फ्रेंड होते हैं उनको दुबारा रिक्वेस्ट भेज देते हैं और बहुत सारे लोग समझ नहीं पाते ये जो फ्रेंड रिक्वेस्ट आई है ये genuine, है, या, नकली है, और, उसको बिना सोचे समझे एक्सेप्ट कर लेते, हैं, और फ्रेंड बन जाते हैं इसी चीज का फायदा वो अपराधी लोग उठाते, हैं और फिर मैसेंजर पर, हमारे नये बने, दोस्तों, से, चैटिंग शुरू करते, हैं और, उनका विश्वास जीतकर उनको बताते, हैं कि कोई इमरजेंसी प्रॉब्लम आ गयी है या कोई हॉस्पिटल में है या किसी को चोट लग गयी है , कोई बीमार है और तुरंत पैसे की आवश्यकता है और अपना गूगल पे अकाउंट या पेटीएम अकाउंट या अन्य कोई भी अकाउंट आपको पैसे डलवाने के लिए देंगे और आप से बड़ी रकम की उगाही की मांग नहीं करेंगे सिर्फ दो हज़ार –तीन हजार –पांच हजार या दस हजार ऐसी छोटी छोटी रकम आपसे मांगेंगे और छोटी रकम के लिए हम लोग एक दूसरे को फ़ोन भी नहीं करते हैं ज्यादातर बिना सोचे समझे हम इतना पैसा दूसरे के अकाउंट में डाल देते हैं और ये लोग ज्यादातर ऐसा समय देखते हैं जब आपका फ़ोन बंद हो क्योंकि अगर आपका फ़ोन बंद होगा उस दौरान अगर मैसेंजर पे किसी को मैसेज जायेगा तो वो आपको कॉल भी करेगा तो फ़ोन नहीं लगेगा और आप सोचेंगे सच ही मे बंदा इमरजेंसी में हैं और आप पैसे डाल देंगे!!

इसी चीज का ये फायदा cheater उठा रहे हैं यह घटना जैसे कि मैंने आपको पहले भी बताया ज्यादातर भारतपुर, डीग,नूह इत्यादि इलाकों से हो रही है !

How to remove fake FB profile with in minutes

आइये मैं अब आपको बताता हूँ कि इस घटना से बचना कैसे है !!जैसे ही आपको पता चलता है की आपका एक नकली फेसबुक अकाउंट बनाया गया है जिसमें आपका नाम और आपका फोटो बतौर डीपी लगाया गया है तो आपको उस अकाउंट को जो टार्गेट अकाउंट है उसको अपनी फेसबुक आईडी में सर्च करना है ,सर्च करने के बाद उसको ओपन करना है ,जैसे ही आप उसको ओपन करेंगे उसकी दाहिनी और आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे उन डॉट्स में आपने क्लिक करना है ,जैसे ही आप डॉट्स पे क्लिक करेंगे, वहाँ पे रिपोर्ट प्रोफाइल की ऑप्शन आयेगी, रिपोर्ट प्रोफाइल की ऑप्शन पर जाकर वहां pretends to me की option पे क्लिक करना है, यह option सबसे पहले आती है , उसको क्लिक कर देना है और डन कर देना है जैसे ही आप ये करेंगे आपकी फेसबुक आईडी जो नकली बनी है एक से दो मिनट के अंदर डिलीट हो जाती है।।

यह, फेसबुक आईडी, को डिलीट करने, का सबसे त्वरित और, तेज, उपाए, है। अगर मान लीजिए आप अपने आईडी पर उस टार्गेट फेसबुक अकाउंट को नहीं खोल पाते, हैं क्योंकि कई बार अपराधी आपको बैन कर देता है तो फिर आपको अपने जो दोस्त जिनको वो मैसेज आ रहा है उनके द्वारा भी same process फॉलो करवाना है !! Apke दोस्त प्रोफाइल को अपनी प्रोफाइल, में search करके ओपन करें, थ्री डॉट्स पर, क्लिक करें वहाँ पे look like my friend करना है और फिर उस पर डन कर देना, है और इस तरह वो फेसबुक आईडी दो तीन मिनट के अंदर बंद हो जाएगी।

और आप लोग, ठगी, का शिकार होने, से बच जायेंगे।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.