• November 30, 2022 2:18 am

राज्य मानसिक चिकित्सालय में लगेगी ईईजी मशीन

Share More

24 नवंबर 2022 | राज्य मानसिक चिकित्सालय सेंदरी में ईईजी मशीन लगाई जाएगी। यह मशीन मस्तिष्क की गतिविधियों को मापने के लिए उपयोगी रहता है। अभी मरीजों को इसके लिए निजी संस्थाओं में भेजा जाता है। चिकित्सालय में यह मशीन उपलब्ध होने से मरीजो को सुविधा होगी। अस्पताल के प्रभारी डा. बीआर नंदा ने बताया कि यह मशीन जीवनदीप समिति के फंड से क्रय किया जाएगा। जो मानसिक रोगियों के इलाज में बड़ी चिकित्सकीय सुविधा साबित होगी।

प्रभारी डा. नंदा ने बताया कि पिछले दिनों हुए बैठक में अस्पताल के विकास के लिए अहम निर्णय लिया गया है। इसमें अस्पताल में मरीजों के साथ आने वाले परिजनों के बैठने के लिए थ्री सीटर विजिटल चेयर जीवनदीप समिति की राशि से खरीदी जाएगी। चिकित्सालय में कार्यरत योग शिक्षकों को दिए जाने वाले मानदेय राशि बढ़ाने का निर्णय लिया गया। चिकित्सालय के कार्यालय परिसर में ग्रील लगवाने, प्रथम तल में बनाए गए 20 बेड के आइसोलेशन वार्ड में गर्मी में मरीजों के सुविधा के लिए डक्टिंग कूलर लगाने के लिए राशि स्वीकृत मिली है।
चिकित्सालय में नशामुक्ति वार्ड आरंभ करने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। जिसकी स्वीकृति प्रक्रियाधीन है। एनटीपीसी सीपत द्वारा मरीजों के परिजनों के ठहरने के लिए अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए 28 लाख 60 हजार रुपये उपलब्ध कराया गया है। निर्माण के लिए शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश संभागायुक्त ने दिए है। उन्होंने निर्देशित किया कि चिकित्सालय भवन का फायर सेफ्टी आडिट कराने के साथ-साथ सुगम्य भारत योजना के तहत एक्सिसेबल आडिट भी कराया जाएगा।
ओपीडी में बढ़ेगी सुविधा
डा. बीआर नंदा ने बताया कि अब मेंटल हास्पिटल की ओपीडी को और भी सुविधापूर्ण बनाया जाएगा। इसके लिए ओपीडी में कुर्सियों की संख्या बढ़ाने के साथ ही पेयजल की उचित व्यवस्था की जाएगी। जिससे की मरीज के साथ ही उनके स्वजन को यहां पर किसी प्रकार की तकलीफ न हो।
सोर्स :-“नईदुनिया”

Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.