परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि रोडवेज राजस्थान
राजस्थान

रोडवेज को घाटे से उबारने के फिर शुरू होंगे प्रयास-बनाई जाएगी नई पॉलिसि-प्रताप सिंह खाचरियावास

17-जून-2021 | परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि रोडवेज राजस्थान की लाइफ लाइन है. रोडवेज को घाटे से उबारने के प्रयास शुरू किए जाएंगे और रोडवेज की नई पॉलिसी बनाने की तैयारी की जा रही है. फुल प्रूफ पॉलिसी बनाने के लिए समिति की जल्द ही बैठक की जाएगी. इसी तरह अनुबंधित बसों के लिए भी नई नीति बनाई जाएगी. परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास (Pratap Singh Khachariyawas) ने  बुधवार को सचिवालय में निजी बस, ऑटो रिक्शा, कार टैक्सी, मिनी बस ऑपरेर्ट्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों से खुली चर्चा की. एसोसिएशन पदाधिकारियों ने टैक्स में छूट, परमिट और फिटनेस की समय सीमा बढ़ाने, एमनेस्टी योजना को आगे बढ़ाने की मांग रखी. बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में खाचरियावास ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक वो सरकार थी जो रोडवेज को बंद करना चाहती थी और एक हमारी सरकार है जो रोडवेज को चलाना चाहती है. खाचरियावास ने कहा कि रोडवेज में अनुबंधित बसों को निर्धारित किलोमीटर के हिसाब से भुगतान किया जा रहा है, चाहे यात्री आए या नहीं. ऐसे में रोडवेज का घाटा बढ़ रहा है. इसलिए अनुबंधित बसों के लिए नई पॉलिसि बनाई जाएगी. अनुबंधित बसों को रोडवेज का सारा संसाधन दे रहे हैं और प्रति किलोमीटर के हिसाब से पैसे भी रहे हैं. इस पॉलिसी में बदलाव की जरूरत है. 
 
नए DTO कार्यालय जल्द होंगे शुरू 
खाचरियावास ने कहा कि प्रदेश में नए डीटीओ कार्यालय में जल्द ही स्टाफ लगाकर सीएम से उदघाटन करवाएंगे. इसके बाद ये डीटीओ कार्यालय जनता के लिए काम करना शुरू कर देंगे.   
 
ग्रामीण परिवहन सेवा जल्द शुरू होगी 
परिवहन मंत्री ने कहा कि राजस्थान पथ परिवहन निगम द्वारा जिन मार्गों को अपने रूट में शामिल कर रखा है लेकिन बसें नहीं चल रही हैं, ऐसे मार्गों पर लोगों को परिवहन सेवा देने के लिए निजी बस संचालन के प्रस्तावों पर विचार कर उचित निर्णय लिया जाएगा. प्रदेश में 1200 से अधिक मार्गों को चिहि्त किया गया है जहां कोई न कोई साधन चलाया जाएगा.

आटो संचालकों ने बताई समस्या 
खुली चर्चा के दौरान ऑटो रिक्शा संचालकों ने अपने संचालन से संबंधित समस्या भी बताई. इस पर परिवहन मंत्री ने तत्काल जयपुर पुलिस कमिश्नर को फोन कर समस्या के समाधान के निर्देश दिए. इस दौरान परिवहन मंत्री ने सभी पदाधिकारियों और सार्वजनिक परिवहन संचालकों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाने की अपील भी की. उन्होंने सभी से प्रदूषण मुक्त वाहन संचालन के लिए अपील भी की.

Source : “Zee News”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *