• August 8, 2022 2:55 am

डेंगू की रोकथाम के लिए हर घर सर्वे, अब तक 12 हजार कूलर की जांच

Share More


3 जुलाई 2022भिलाई में मच्छर के उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है। निगम के स्वास्थ्य विभाग का अमला गली-मोहल्लों के घर घर जाकर कूलर, पानी टंकी व अन्य पात्रों की जांच कर खाली करा रहे हैं।

प्रतिदिन कूलर और पानी टंकी की जांच हो रही है ताकि मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों से आम जन को बचाया जा सके। स्वास्थ्य विभाग का अमला घरों में जाकर सर्दी, खांसी व बुखार से पीड़ित मरीजों को तत्काल चिकित्सकीय परामर्श लेने की सलाह दे रहा है।

मच्छर का लार्वा के रोकथाम के लिए लाउडस्पीकर के माध्यम से जागरूकता के लिए मुनादी भी कराई जा रही है। डेंगू तथा मलेरिया के रोकथाम के लिए जागरूक करने के लिए घर घर पांपलेट बांटे जा रहे हैं।

भिलाई क्षेत्र में डेंगू के रोकथाम के लिए भिलाई निगम का अमला मैदानी स्तर पर जुटकर कार्य कर रहा है। बारिश के पानी से जलजमाव न हो तथा जलजमाव वाले स्थान पर मलेरिया आयल का छिड़काव एवं संक्रमण से बचाने चूना ब्लीचिंग का छिड़काव किया जा रहा है।

डेंगू मलेरिया से बचाव के लिए स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग के कर्मचारियों की टीम बनाकर कार्य किया जा रहा है। टीम में पानी भरे वाले स्थलों में लार्वा की जांच, मैलाथियान, जला आयल छिड़काव के लिए हैण्ड स्प्रे, चूना, ब्लीचिंग के साथ कर्मचारियों की टीम हर घर तक सर्वे के लिए सुबह से ही पहुंच रहे है।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मी अब तक 9,788 घरों में जाकर कूलर में भरे हुए पानी, पानी टंकी, गमला व अन्य उपयोगी पात्र जिसमें पानी भरा हो जांच कर टेमिफास का छिड़काव कर चुके हैं, इसके अलावा दुकानों या किसी भी स्थान पर लार्वा पनपने के स्रोत वाले स्थानों की सघन स्तर पर जांच कर टेमिफास का छिड़काव किया जा रहा है।

source “नईदुनिया”


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.