31 जुलाई 2021 | एक अनार सौ बीमार वाली कहावत रेवाड़ी के वैक्सीन सेंटरों पर चरितार्थ होती दिख रही है। कोरोना वैक्सीन की डोज लगवाने के लिए सेंटरों पर इस कदर भीड़ दिख रही कि सेंटर के आसपास रहने वाले लोग ही परेशान हो गए हैं। शहर में राजीव नगर स्थित यूपीएचसी के बाहर शनिवार की सुबह से ही भारी भीड़ दिखी। लोग वैक्सीन लगवाने के लिए लंबी लाइनों में लगे थे।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शनिवार को 27 सेंटर पर 4800 डोज लगाई जा रही हैं, जबकि डोज लगवाने वालों की संख्या दो गुना से भी ज्यादा है, क्योंकि दूसरी डोज ऑन द स्पॉट लगाई जा रही है। एक सेंटर पर अधिकतम 200 डोज लगनी हैं, जबकि भीड़ 500 लोगों की खड़ी दिखाई दे रही है। राजीव नगर यूपीएचसी में भी आज 200 डोज लगनी हैं।

… और बढ़ेगा दबाव

वैक्सीन की डोज का स्टॉक पिछले 4 दिनों में बढ़ा है। यही कारण है कि जुलाई के दूसरे सप्ताह की शुरूआत से ही एवरेज के हिसाब से 1500 से 2000 हजार डोज ही लग रही थीं, जबकि पिछले तीन दिनों से रोजाना 4 हजार डोज लग रही हैं। वैक्सीन को लेकर भीड़ इसलिए भी ज्यादा नजर आ रही है, चूंकि मई माह में 18 प्लस की बड़ी आबादी ने वैक्सीनेशन कराया था। अब उनकी दूसरी डोज लगने का समय आ गया है। पहली डोज के लिए अभी भी ऑनलाइन सिस्टम है, जबकि दूसरी डोज सेंटर पर पहुंचकर भी लगवाई जा सकती है। इस लिहाज से पूरे अगस्त माह में वैक्सीन सेंटर पर कुछ इसी प्रकार की भीड़ दिख सकती है।

स्थानीय लोगों को सताने लगा खतरा

राजीव नगर यूपीएचसी के पास रहने वाले अमित सैनी ने एक बार फिर प्रशासन से शिकायत की है। जिसमें कहा गया है कि यूपीएचसी के चारों तरफ 200 से ज्यादा लोग रहते हैं। यहां वैक्सीन के साथ-साथ कोरोना के टेस्ट भी किए जा रहे हैं। उन्हें डर है कि गलियों में लोगों की भीड़ लगी है। उनका घर से निकलना भी दूभर हो गया है। क्योंकि उन्हें आसपास कोरोना फैलने का भी डर सता रहा है।

Source;-“दैनिक भास्कर”     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *