• September 27, 2022 12:31 pm

Forest Department: प्रदेश में इस बार फलदार और वन औषधि प्रजाति के लगेंगे पौधे

ByPrompt Times

May 20, 2021
Share More

रायपुर l 20-मई-2021 l Forest Department: कोरोना संक्रमण काल में वन विभाग चार करोड़ पौधे तैयार किए हैं। जुलाई माह से प्रदेशभर में पौधारोपण शुरू कर दिया जाएगा। ज्ञात हो कि प्रदेशभर में 245 नर्सरियों में चार करोड़ पौधे तैयार किए गए हैं। जुलाई माह से पौधारोपण का कार्य शुरू होना है। पौधारोपण के लिए जिला मुख्यालयों में तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए मुख्यालय से सभी जिला प्रमुखों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।
जिला मुख्यालय से जिन इलाकों में पौधारोपण किया जाना है, उनकी सूची अरण्य भवन में मंगा ली गई है। सूची के आधार पर ही पौधे रोपे जाएंगे। वनमंडलाधिकारियों द्वारा जो सूची उपलब्ध कराई गई है, उन इलाकों में पौधारोपण के बाद मुख्यालय स्तर पर पौधारोपण की मॉनिटरिंग की व्यवस्था की जाएगी।

हर साल पौधे लगाने के आंकड़े में गिरावट
वन विभाग वर्ष 2019 में पांच करोड़ 30 लाख, वर्ष 2020 में करीब चार करोड़ 85 लाख पौधारोपण किया था तथा ग्रामीणों में वितरण किया था। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष वन विभाग तीन करोड़ पौधे लगाने की योजना बनाई है। वन विभाग द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक प्रदेशभर में हर साल पौधारोपण का ग्राफ दिन ब दिन गिरता जा रहा है।
इन सर्किल में लगेंगे अधिक पौधे
वन विभाग के सरगुजा, बिलासपुर, कांकेर, रायपुर, जगदलपुर और दुर्ग में जुलाई माह में पौधारोपण शुरू कर दिया जाएगा। पौधारोपण जंगल के अंदर और बाहर किया जाएगा। इस बार सबसे ज्यादा सरगुजा, बिलासपुर और कांकेर सर्किल में पौधे रोपे जाने की योजना बनाई गई है।
जीपीएस से होगी निगरानी
वन विभाग ने इस बार कुल चार करोड़ पौधे अलग-अलग नर्सरियों में तैयार किए हैं। इस बार 1.5 करोड़ पौधे वन विभाग तथा दो करोड़ से अधिक पौधों का ग्रामीण अंचलों में वितरण किया जाएगा। पौधारोपण के बाद जिले के अधिकारी समय-समय पर मुख्यालय के अधिकारियों को पौधों के संबंध में जानकारी देते रहेंगे। साथ ही जीपीएस के माध्यम से निगरानी की जाएगी।

  • राकेश चतुर्वेदी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक छत्तीसगढ़

Source : “नईदुनिया”


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.