• October 6, 2022 3:29 am

पहली अगस्त से गोसदन संचालकों के आएंगे अच्छे दिन, हर माह प्रति गाय भुगतान करेगी सरकार

ByPrompt Times

Jul 24, 2020
पहली अगस्त से गोसदन संचालकों के आएंगे अच्छे दिन, हर माह प्रति गाय भुगतान करेगी सरकार
Share More

ज्वालामुखी/पालमपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा 11 जिलों में गौ अभ्यारणय बनाए जाएंगे। कांगड़ा जिले में खबल, कंगेहण, लुथाण तथा बड़सर में गौ अभ्यारणय बनाने के लिए जमीन चिह्नित कर ली है। निर्माण कार्य तीन माह के भीतर पूरा किया जाएगा। मंत्री ने बुधवार को ज्वालामुखी उपमंडल के लुथाण, देहरा के बनूड़ी तथा पालमपुर के बड़सर में गौ सेंक्चुअरी की साइट का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि गौ हत्या पर पांच वर्ष के कारावास अथवा 50 हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान है। मंत्री ने कहा कि पहली अगस्त से गौ सदन संचालकों को प्रदेश सरकार की ओर से प्रत्येक माह 500 रुपये प्रति गाय पालन के लिए मिलने शुरू हो जाएंगे। बेसहारा पशुओं की समस्या का समाधान तथा लोगों व संस्थाओं को इन्हें अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गौसदनों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

इस राशि का लाभ लेने के लिए गौ सदन संचालक जल्द से जल्द औपचारिकताएं पूरी करें। घरों में रखे जाने वाले सभी पशुओं की टैगिंग की जाएगी। इस मौके पर विधायक रमेश धवाला, पूर्व विधायक प्रवीण शर्मा, डीसी राकेश प्रजापति समेत पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. संजीव धीमान व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.