• September 30, 2022 6:13 am

गहलोत सरकार का बड़ा कदम-45 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर

By

Apr 9, 2021
गहलोत ने पीएम मोदी से राजस्थान के लिए कोविड-19 टीके की और 30 लाख खुराक मांगी
Share More

Jaipur: राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम (Rajasthan Skill and Livelihood Development Corporation) ने कोरोना काल (Covid Time) के दौर में भी कौशल प्रशिक्षण को रफ्तार दी है.

गुरूवार को राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के अध्यक्ष डॉ. नीरज के पवन (Neeraj k Pawan) ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक ली, जिसमें वित्तीय वर्ष 2020-2021 के दौरान चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट पर निगम के अधिकारियों से चर्चा की.

लॉकडाउन के बाद 14 हजार युवाओं को दी गई ट्रेनिंग
इस बैठक में निगम के अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के बाद 21 सितंबर 2020 को फिर से कौशल प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया. सितंबर 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 तक आरएसएलडीसी की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत करीब 14 हजार युवाओं को ट्रेनिंग दी गई. वहीं, वर्तमान में राज्य के 336 कौशल विकास केन्द्रों पर 891 बैचों के माध्यम से करीब 25 हजार युवाओं का कौशल प्रशिक्षण करवाया जा रहा है. ये आंकड़े कोरोना काल की परिस्थितियों को देखते हुए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है. युवाओं की सेहत एवं सुरक्षा को देखते हुए इन सभी कौशल केन्द्रों पर कोरोना गाइडलाइन्स की भी पूर्ण रूप से पालना की जा रही है.

जल जीवन मिशन के अंतर्गत अभी तक 36,526 युवाओं को दी गई ट्रेनिंग
आरएसएलडीसी ने हाल ही में वॉटर सेनिटाइजेशन सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन डब्ल्यूएसएसओ के साथ एमओयू किया था. इसको जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के नाम से भी जाना जाता है. इस मिशन के अंतर्गत राज्य के युवाओं को इलेक्ट्रिकल, प्लमबिंग और फिटर का तीन दिवसीय प्रशिक्षण करवाया जा रहा है. जल जीवन मिशन के अंतर्गत अभी तक 1242 बैचों में 36526 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया, जिसमें 4009 महिलाएं शामिल हैं. इस समझौते के अंतर्गत आरएसएलडीसी राज्य के 45,000 युवाओं एवं महिलाओं को प्रशिक्षित करेगा.

राजस्थान भर में किया जाएगा असेसमेंट ड्राइव
कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं के लिए आरएसएलडीसी की ओर से मई, जून और जुलाई माह में राजस्थान (Rajasthan) के सभी जिलों में स्पेशल असेसमेंट ड्राइव आयोजित कर उनको सर्टिफिकेशन की सुविधा दिलवाई जाएगी, जो कि रोजगार प्राप्त करने में सहायक होगी.

वित्तीय वर्ष 2021-22 के अंतर्गत आरएसएलडीसी ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लगभग 1.5 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जोड़ने का लक्ष्य रखा है.

ZEE


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.