टमाटर की महंगाई पर लगाम लगाने के लिए सरकार करने जा रही ये बड़ा काम
दिल्ली

टमाटर की महंगाई पर लगाम लगाने के लिए सरकार करने जा रही ये बड़ा काम

टमाटर की महंगाई पर लगाम लगाने के लिए सरकार करने जा रही ये बड़ा काम

प्याज के बाद टमाटर की महंगाई को काबू करने के लिए गुरुवार को सरकार हरकत में आई. देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर की सप्लाई की कमी की भरपाई के लिए शुक्रवार से सफल के आउटलेट पर सस्ती दरों पर टमाटर प्यूरी उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने टमाटर की जमाखोड़ी पर लगाम लगाने के लिए एसडीएम स्तर के अधिकारियों की अगुवाई में गठित टीमों को इस काम में लगाया है.

सफल के आउटलेट पर 25 रुपये में 200 ग्राम टमाटर प्यूरी का पैक मिलेगा जोकि 800 ग्राम टमाटर के बराबर है. टमाटर प्यूरी का इससे बड़ा 825 ग्राम का एक पैक 85 रुपये में ग्राहकों को उपलब्ध होगा जो 2.5 किलो टमाटर के बराबर है. टमाटर प्यूरी का स्टॉक सफल के आउटलेट पर उपलब्ध करवा दिया गया है. यह जानकारी केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी एक बयान में दी गई.

बयान के अनुसार, केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की अध्यक्षता में गुरुवार को एक अंतर-मंत्रालयी बैठक हुई जिसमें देश के अन्य हिस्सों के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर में टमाटर के दाम में हुई वृद्धि का जायजा लिया गया. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने बैठक में बताया कि महाराष्ट्र और कर्नाटक में लगातार हुई बारिश के कारण टमाटर की सप्लाई प्रभावित हुई है जोकि मानसून सीजन के समाप्त होने के साथ अगले 10 दिन में सामान्य हो जाएगी.

टमाटर के दाम में हुई वृद्धि को काबू करने के लिए बैठक में सप्लाई में कमी की भरपाई के अलावा अन्य उपायों पर भी चर्चा हुई. बयान के अनुसार, टमाटर उत्पादक राज्यों से दिल्ली समेत अन्य राज्यों में सप्लाई बढ़ाने का आग्रह किया जाएगा ताकि उपलब्धता बढ़ने से कीमतों को काबू किया जा सके. उन्हें नियमित तौर पर एपीएमसी, ट्रेडर और ट्रांसपोटरों से बातचीत करने को कहा गया जिससे नियमित सप्लाई सुनिश्चित हो.

महाराष्ट्र, कर्नाटक, हिमाचल और आंध्रप्रदेश से भी टमाटर की सप्लाई बढ़ाने के साथ-साथ नियमित सुनिश्चित करने को कहा गया है. उधर, दिल्ली सरकार ने बताया कि टमाटर की जमाखोड़ी पर लगाम लगाने के लिए एसडीएम स्तर के अधिकारियों की अगुवाई में गठित टीमों को इस काम में लगाया है. दिल्ली की आजादपुर मंडी में गुरुवार को टमाटर का थोक भाव 12-46 रुपये प्रति किलो था जबकि दिल्ली-एनसीआर में टमाटर का खुदरा भाव 40-70 रुपये प्रति किलो था. आजादपुर एपीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को टमाटर की आवक 514.1 टन थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *