स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ बालको मेडिकल सेंटर में सिटी क्लिनिक का किया उद्घाटन
छत्तीसगढ़

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ बालको मेडिकल सेंटर में सिटी क्लिनिक का किया उद्घाटन

रायपुर। नया रायपुर में सर्वसुविधायुक्त एवं आधुनिक कैंसर अस्पताल बालको मेडिकल सेंटर में सिटी क्लिनिक की शुरुआत की गई है. जिसका उद्घाटन छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने किया है. कोरोना संक्रमण के ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम को वर्चुली जूम के माध्यम से आयोजित किया गया है.

स्वास्थ मंत्री सिंहदेव ने कैंसर के क्षेत्र में बालकों मेडिकल सेंटर द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कैंसर हो जाने के बाद इस बिमारी से छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन मरीज अगर ढूढ़ इच्छाशक्ति से इस बीमारी का सामना करें और उन्हें सही समय पर विशेषज्ञ द्वारा सही इलाज मुहैया हो, तो कैंसर-मुक्त जीवन संभव है. हम कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए और विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए कटिबद्ध है. ताकि इसे सही समय पर रोका जा सके.

बालको मेडिकल सेंटर सिटी क्लिनिक द्वारा रायपुर के लोगों को उत्तम कैंसर देखभाल सहजता के साथ मिलेगी. सिटी क्लिनिक के द्वारा रायपुर के लोगों को उनके घरों के नजदीक सामान्य सभी कैंसर परामर्श के अलावा स्तन कैंसर और रक्त कैंसर के लिए विशेष कैंसर परामर्श और सभी प्रकार के कार्य के लिए विशेष कार्य क्लिनिक मुहैया करवा रहे हैं.

बालको मेडिकल सेंटर के मेडिकल डायरेक्टर अनुराग डायोक्टा, डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि कैंसर उन कई संबंधित बीमारियों का समूह है, जो तब होती है जब असामान्य कोशिकाओ का एक समूह अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगता है. इस तरह से ये ट्यूमर बन जाते है. ट्यूमर या तो सामान्य बात है या तो घातक होता है. किसी भी प्रकार के तम्बाकू का सेवन न करना, टीकाकरण, स्क्रीनिंग, जीवनशैली में परिवर्तन, स्वस्थ आहार खाने में और नियमित व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिए.

बालको मेडिकल सेंटर के मुख्य परिचालक अधिकारी एस वेंकटा ने कहा कि ‘यह हमारे रोगियों को विश्व स्तर के कैंसर सेवाओं को देने के लिए हमारे कई प्रयासों में से एक है. कैंसर का मुख्य इलाज और अन्य संचालन अभी भी बालकों मेडिकल सेंटर, नया रायपुर से होंगे. हालांकि, यह क्लिनिश तेजी से जांच और मौजूदा केंसर रोगियों के पालन के लिए प्रारंभिक परामर्श की सुविधा प्रदान करेगा, यह निश्चित रूप से हमारे रोगियों की उपचार को और अधिक आरामदायक बना देगा.

बालको मेडिकल सेंटर, वेदांता मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन, की छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में स्थापित पहली प्रमुख पहल है, जिसमें 170 बेड, अत्याधुनिक ऑन्कोलॉजी देखभाल सुविधा है, जिसमें 50 से अधिक विशेषज्ञ चिकित्सक हैं. यह पूरे मध्य भारत में सबसे बड़ी और सबसे उन्नत टेक्नोलॉजी सुविधा है. यह मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे महत्वपूर्ण बीमारी का विश्व स्तरीय उपचार प्रदान करता है. वीएमआरएफ का उद्देश्य भारत की आबादी तक आसानी से उचित और सस्ती कीमत पर अल्ट्रा-मॉडर्न, मल्टी-मॉडेलिटी डायग्नोस्टिक और चिकित्सीय सुविधाएं लाना है. वर्तमान में, यह तेजी से भारत के ऑन्कोलॉजी स्पेस में एक राष्ट्रीय लीडर के रूप में उभर रहा है, जिसमें चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, विकिरण, रक्तविज्ञान और उपशामक देखभाल शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *