• November 30, 2022 2:52 am

छात्रों के परीक्षा फॉर्म की जांच के बाद त्रुटि मिली तो स्कूल की होगी जिम्मेदारी

Share More

25 नवंबर 2022 | माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटा है। 10वीं व 12वीं के नियमित विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म जांच के लिए सभी स्कूलों को चेकलिस्ट के साथ भेजने की तैयारी पूरी कर ली गई है। फॉर्म और चेकलिस्ट का सही तरीके से मिलान करने के निर्देश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी स्कूलों को दिए हैं। मिलान के बाद भी फॉर्म में त्रुटि मिलने पर सम्बन्धित स्कूल जिम्मेदार होंगे। मण्डल ने कुछ इस तरह का निर्देश जारी किया है।

मालूम हो कि विद्यार्थियों के फॉर्म पूर्व वर्षों की भांति प्रवेश व नामांकन के दौरान ही भरे जा चुके हैं। वहीं प्राइवेट छात्र के रूप से सम्मिलित होने हेतु छात्रों से फॉर्म भरने की प्रक्रिया चल रही है। इधर,नियमित विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म का मिलान और जांच करने के लिए स्कूल प्रबन्धन के साथ ही बच्चों को एक अवसर दिया जा रहा है। माशिमं ने कहा है कि इस बार कक्षा 12वीं परीक्षा के लिए चेकलिस्ट संस्थाओं को नहीं दी जा रही है। परीक्षा में संशोधन हेतु प्रति छात्र 100 रुपये के साथ कक्षा नवमी के नामांकन कार्ड में संशोधन कर संबंधित संभागीय कार्यालय अथवा परीक्षा कक्ष रायपुर में जमा करना होगा।

माशिमं द्वारा 10वीं एवं 12वीं दोनों कक्षाओं को निर्देशित किया गया है कि विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म की जांच 25 नवंबर तक करना होगा। इसमे पालकों से फॉर्म में लिखे नाम, सरनेम, को सभी संस्थाओं को चेकलिस्ट के साथ माता-पिता के नाम,जन्म तिथि का मिलान करना होगा। फॉर्म और चेकलिस्ट का सही तरीके से मिलान करने की बात कही गई है। मिलान करने के साथ ही कक्षा 10वीं के फॉर्म के साथ कक्षा आठवीं एवं नवमीं तथा 12वीं के फॉर्म के साथ कक्षा 10वीं एवं 11वीं की अंकसूची की सत्यापित छायाप्रति संलग्न कर संभागीय कार्यालयों में जमा करना होगा। मण्डल ने स्प्ष्ट कहा है कि मिलान व जांच के बाद फॉर्म में अगर किसी तरह की त्रुटि मिली तो यह सम्बन्धित स्कूल प्रबन्धन की जिम्मेदारी होगी।

सोर्स :-“नईदुनिया”                                          


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.