• January 26, 2022 1:01 pm

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

IND vs SA 3rd Test Day 4 Highlights – विराट का सपना टूटा, दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया भारत, 1-2 से मिली हार

Share More

14 जनवरी 2022 | India vs South Africa (IND vs SA) 3rd Test: तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 1-2 से हरा दिया है। पहला मैच हारने के बाद अफ्रीकी टीम ने बाकी दोनों मैच अपने नाम किए। सीरीज तीसरे और निर्णायक मैच में अफ्रीका ने भारत को सात विकेट से हराया। 

अफ्रीका ने भारत को सात विकेट से हराया

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और पहली पारी में 223 रन बनाए। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 79 और 43 रन की पारी खेली। वहीं दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने चार, मार्को जैन्सन ने तीन विकेट लिए। इसके जवाब में अफ्रीकी टीम 210 रन के स्कोर पर सिमट गई। अफ्रीका के लिए कीगन पीटरसन ने 72 रन बनाए। इसके अलावा केशव महाराज, वान डर डुसेन और बावुमा ने भी छुटपुट योगदान दिया। 

भारत के जसप्रीत बुमराह ने पांच और उमेश, शमी ने दो-दो विकेट लिए। बुमराह ने सातवीं बार टेस्ट में पांच विकेट लिए हैं। 

भारत की दूसरी पारी सस्ते में सिमटी
दूसरी पारी में भारतीय टीम कुछ खास नहीं कर सकी और विकेटकीपर ऋषभ पंत के शतक के बावजूद पूरी टीम 198 रन पर सिमट गई। पंत ने 139 गेंद में तेज तर्रार 100 रन बनाए और नाबाद रहे। उनके अलावा कप्तान कोहली ने 143 गेंद में 29 रन बनाए। अफ्रीका के लिए मार्को जैन्सन ने चार विकेट लिए। वहीं कगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी की तीन-तीन विकेट मिले। पहली पारी में भारत को 13 रन की बढ़त मिली थी। इस आधार पर दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य था।

212 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीका के लिए सभी बल्लेबाजों ने अच्छा योगदान दिया। कीगन पीटरसन ने एक बार फिर बेहतरीन बल्लेबाजी की और 82 रन की पारी खेली। इसके अलावा डुसेन ने नाबाद 41 और बावुमा ने नाबाद 32 रन बनाकर अफ्रीका को लगातार दूसरी जीत दिला दी। 

डुसेन और बावुमा के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

डुसेन और डेम्बा बावुमा ने अर्धशतकीय साझेदारी कर मैच खत्म कर दिया है। जब बावुमा  बल्लेबाजी के लिए आए थे, तब दक्षिण अफ्रीका के जीत के लिए 57 रन की जरूरत थी, लेकिन उन्होंने डुसेन के सार्थ अर्धशतकीय साझेदारी कर अफ्रीका को मैच जिता दिया। दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच सात विकेट से अपने नाम किया है। इसी के साथ टेस्ट सीरीज भी 1-2 के अंतर से जीत ली है। भारत अब तक दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया और किसी भी दौरे में एक से ज्यादा टेस्ट मैच भी नहीं जीता है। 

अफ्रीका का स्कोर 200 के पार

दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 200 रन के पार जा चुका है। लगातार दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका की जीत तय हो चुकी है और यह सीरीज भी अब अफ्रीकी टीम के नाम होना तय है। डुसेन 36 और बावुमा 28 रन बनाकर खेल रहे हैं। अफ्रीका को जीत के लिए नौ रन की जरूरत है। 

लंच के बाद अफ्रीका की अच्छी शुरुआत

चौथे दिन लंच के बाद अफ्रीकी टीम ने अच्छी शुरुआत की है। अश्विन के पहले ही ओवर में डुसेन ने छह रन बनाए और अब अफ्रीका को जीत के लिए सिर्फ 35 रनों की जरूरत है। इस मैच में अफ्रीकी टीम की जीत तय है। अब इस मैच में सिर्फ औचारिकता ही रह गई है। 

लंच तक अफ्रीका का स्कोर 171/3

चौथे दिन लंच के समय तक दक्षिण अफ्रीकी टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लिए हैं। टेम्बा बावुमा 12 और डुसेन 22 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। चौथे दिन भारत को जल्दी ही एक या दो विकेट लेने थे, लेकिन भारतीय गेंदबाज इसमें नाकाम रहे। पीटरसन और डुसेन की जोड़ी मैच भारत से दूर ले गई। पीटरसन 82 रन बनाकर आउठ हुए। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इस बीच पुजारा ने पीटरसन का अहम कैच भी छोड़ा। 

अब भारत की हार लगभग तय हो चुकी है। अफ्रीका के सात विकेट बचे हुए हैं और जीत के लिए 41 रन की जरूरत है। भारत के पास यहां पहली सीरीज जीतने का मौका था, लेकिन एक बार फिर टीम इंडिया यह मौका लगभग गंवा चुकी है। अब कोई चमत्कार ही मैच का नतीजा बदल सकता है। 

अफ्रीका की तीसरा विकेट गिरा

शार्दुल ठाकुर ने कीगन पीटरसन को आउट करके दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका दिया है। हालांकि अब भारतीय टीम के लिए काफी देर हो चुकी है और अफ्रीकी टीम को जीत के लिए सिर्फ 57 रन की जरूरत है। पीटरसन ने 113 गेंद में 82 रन की बेहतरीन पारी खेली। शार्दुल की इस गेंद पर अतिरिक्त उछाल था और पीटरसन ने तिरछे बल्ले से गेंद को रोकने की कोशिश की। बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर गेंद स्टंप पर जा लगी और पीटरसन की पारी खत्म हुई। 

अफ्रीका का स्कोर 150 के पार

दक्षिण अफ्रीका का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 150 रन के पार जा चुका है। पीटरसन और डुसेन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है और इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की जीत लगभग तय नजर आ रही है। अफ्रीकी टीम को जीत के लिए अब 58 रन की जरूरत है। 

पुजारा ने पीटरसन का कैच छोड़ा

चेतेश्वर पुजारा ने कीगन पीटरसन का कैच छोड़ दिया है। उन्हें 59 रन पर जीवनदान मिला है। बुमराह की गेंद पीटरसन के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर स्लिप की तरफ गई थी। पहली स्लिप में खड़े पुजारा के लिए यह आसान कैच था, लेकिन उन्होंने यह अहम कैच छोड़ दिया है और अब इस मैच में भारत की हार तय होती जा रही है। पीटरसन और डुसेन तीसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी कर चुके हैं। 

पीटरसन का अर्धशतक पूरा

अफ्रीकी बल्लेबाज कीगन पीटरसन ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। इस मैच की पहली पारी में भी उन्होंने बेहतरीन अर्धशतक लगाया था। मैच के तीसरे दिन वो 48 रन बनाकर नाबाद लौटे थे और चौथे दिन की शुरुआत में ही अर्धशतक पूरा किया। इस सीरीज में यह कीगन पीटरसन का तीसरा अर्धशतक है। चौथे दिन भी अफ्रीकी टीम ने तेज शुरुआत की है और अब उन्हें जीत के लिए 99 रन की जरूरत है। पीटरसन के साथ डुसेन भी शानदार लय में दिख रहे हैं। 

IND vs SA 3rd Test Day 4 Highlights: विराट का सपना टूटा, दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया भारत, 1-2 से मिली हार

Live Score, India vs South Africa (IND vs SA) 3rd Test Day 4:नमस्कार, अमर उजाला के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच केपटाउन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 111 रनों की जरूरत है और उसके आठ विकेट बचे हुए हैं। कीगन पीटरसन 48 रन बनाकर खेल रहे हैं। वहीं रासी वन डर डुसेन और टेम्बा बावुमा का क्रीज पर आना बाकी है। अगर भारतीय टीम को यह मैच और सीरीज जीतनी है तो चौथे दिन की शुरुआत में इन तीनों बल्लेबाजों को जल्दी ही पवेलियन भेजना होगा। 

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और पहली पारी में 223 रन बनाए। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 79 और 43 रन की पारी खेली। वहीं दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने चार, मार्को जैन्सन ने तीन विकेट लिए। इसके जवाब में अफ्रीकी टीम 210 रन के स्कोर पर सिमट गई। अफ्रीका के लिए कीगन पीटरसन ने 72 रन बनाए। इसके अलावा केशव महाराज, वान डर डुसेन और बावुमा ने भी छुटपुट योगदान दिया। 

भारत के जसप्रीत बुमराह ने पांच और उमेश, शमी ने दो-दो विकेट लिए। बुमराह ने सातवीं बार टेस्ट में पांच विकेट लिए हैं। 

भारत की दूसरी पारी सस्ते में सिमटी
दूसरी पारी में भारतीय टीम कुछ खास नहीं कर सकी और विकेटकीपर ऋषभ पंत के शतक के बावजूद पूरी टीम 198 रन पर सिमट गई। पंत ने 139 गेंद में तेज तर्रार 100 रन बनाए और नाबाद रहे। उनके अलावा कप्तान कोहली ने 143 गेंद में 29 रन बनाए। अफ्रीका के लिए मार्को जैन्सन ने चार विकेट लिए। वहीं कगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी की तीन-तीन विकेट मिले। पहली पारी में भारत को 13 रन की बढ़त मिली थी। इस आधार पर अब दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य है।

212 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीका की टीम दो विकेट के नुकसान पर 101 रन बना चुकी है। हालांकि अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर आउट हो चुके हैं और चौथे दिन शुरुआत में एक या दो विकेट गिरने पर अफ्रीकी बल्लेबाज दबाव में आ सकते हैं। एल्गर के अलावा बावुमा ही अफ्रीकी टीम में अनुभवी बल्लेबाज हैं। 

अफ्रीका में अब तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीता भारत
इस सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं। भारत ने सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के मैदान पर 113 रनों से जीता था। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे मैच में वापसी की और जोहानिसबर्ग में सात विकेट से जीत दर्ज की। अब तीसरा मैच निर्णायक हो चुका है और केपटाउन में जीत दर्ज करने वाली टीम ही सीरीज भी अपने नाम करेगी। 

भारतीय टीम अब तक दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। ऐसे में विराट कोहली चाहेंगे कि केपटाउन में जीत दर्ज करके भारत उनकी कप्तानी में यहां पहली टेस्ट सीरीज जीते। 

Source;-“अमर उजाला”


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *