पत्रकार रवीश कुमार को मिला 2019 का रेमन मैग्सेसे अवार्ड
देश

पत्रकार रवीश कुमार को मिला 2019 का रेमन मैग्सेसे अवार्ड

पत्रकार रवीश कुमार को मिला 2019 का रेमन मैग्सेसे अवार्ड

चर्चित भारतीय पत्रकार रवीश कुमार (Ravish Kumar) को सोमवार को ‘एशिया का नोबेल पुरस्कार’ (Asia’s Nobel) माने जाने वाले रेमन मैग्सेसे अवार्ड (Ramon Magsaysay Award) से सम्मानित किया गया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत का मीडिया (Indian Media) ‘संकट’ में है और यह संकट ढांचागत है, अचानक नहीं हुआ है.

रेमन मैग्सेसे अवार्ड के प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि एनडीटीवी इंडिया के सीनियर एक्जीक्यूटिव एडिटर रवीश कुमार अपनी खबरों में आम लोगों की समस्याओं को तरजीह देते हैं. ‘हर जंग जीतने के लिए नहीं लड़ी जाती’
फिलीपीन्स की राजधानी मनीला में पुरस्कार ग्रहण करते हुए कुमार ने कहा कि भारतीय मीडिया संकट की स्थिति में है और यह संकट अचानक या आकस्मिक नहीं हुआ है बल्कि ढांचागत तरीके से इसे अंजाम दिया गया. पत्रकार (Journalist) होना अब व्यक्तिगत प्रयास हो गया है. मीडिया के संकट को समझना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. इस दौरान रवीश कुमार ने कहा, ”हर जंग जीतने के लिए नहीं लड़ी जाती… कुछ जंग सिर्फ इसलिए लड़ी जाती हैं, ताकि दुनिया को बताया जा सके, कोई है, जो लड़ रहा है. मैं उन सभी पत्रकारों की ओर से इस सम्मान को स्वीकार करता हूं.”

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार एशिया का सर्वोच्च सम्मान है और हर साल एशिया के लोगों या संगठनों को दिया जाता है. बिहार (Bihar) के जितवारपुर गांव में जन्मे कुमार 1996 में नयी दिल्ली टेलीविजन नेटवर्क (एनडीटीवी) से जुड़े थे और रिपोर्टर के तौर पर काम करते हुए आगे बढ़े. रवीश कुमार चैनल पर ‘प्राइम टाइम’ नामक समाचार कार्यक्रम करते हैं . उनके साथ ही 5 लोगों को पुरस्कार देने की घोषणा की गयी थी.

वर्ष 2019 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के अन्य विजेताओं में म्यांमा से को स्वे विन, थाइलैंड से अंगखाना नीलापिजीत, फिलीपीन्स से रेमोंडो पुजेंटे कयाबिब और दक्षिण कोरिया से किम जोंग की का नाम शामिल है.

फिलीपीन्स (Philippines) के सर्वाधिक प्रतिष्ठित राष्ट्रपति रहे रेमन डेल फिएरो मैग्सेसे के नाम पर 1957 में इस पुरस्कार की शुरूआत की गयी थी . द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद वह देश के तीसरे राष्ट्रपति थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *