जे.एस.पी.एल. में मनाया जा रहा राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह
छत्तीसगढ़

जे.एस.पी.एल. में मनाया जा रहा राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह

  • सुरक्षा हमारी प्राथमिकता ही नहीं बल्कि हमारा मूल्य हैः अरविंद तगई
  • कार्यक्रम के दौरान प्लाट, गृह और सड़क सुरक्षा से संबंधित अनेक प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

रायपुर, 2 मार्च 2021, मंगलवार . जाने-माने उद्योगपति नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) मशीनरी डिवीजन के यूनिट हेड श्री अरविंद तगई ने कहा कि सुरक्षा हमारी प्राथमिकता ही नहीं बल्कि हमारा मूल्य है। स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए प्लांट के साथ-साथ गृह एवं सड़क सुरक्षा भी हमारी नीतियों का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जेएसपीएल कर्मचारियों के साथ-साथ सामुदायिक सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री तगई राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रमों के शुभारंभ के अवसर पर अपने विचार प्रकट कर रहे थे।

यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में श्री तगई ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य हमारे जीवन में जागरूकता न होने या ध्यान न देने के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकना है, लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है। प्रत्येक वर्ष 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इसी कार्यक्रम को विस्तार देते हुए जेएसपीएल 1 से 8 मार्च तक अनेक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इसके तहत मुख्य रूप से औद्योगिक दुर्घटनाओं से बचाव के तौर-तरीकों से लोगों को अवगत कराया जाएगा।

श्री तगई ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के तहत हम उन सेनानियों का भी अभिनंदन करते हैं जिनके कारण हमारे देश की सीमाएं सुरक्षित हैं। यह उन बलिदानियों को समर्पित है, जिन्होंने अपना रक्त देकर देश की सुरक्षा की। पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों को भी हम धन्यवाद देते हैं, जिनकी वजह से हम सुरक्षित जीवन जी रहे हैं। 4 मार्च 1966 को नेशनल सेफ्टी काउंसिल की स्थापना के बाद से ही हमारा देश राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मना रहा है और जीवन के विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए जेएसपीएल राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मना रहा है।

इस सप्ताह जेएसपीएल सुरक्षा नारा लेखन, सुरक्षा पोस्टर चित्रांकन प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी, स्वच्छता, शून्य क्षति प्रबंधन, नुक्कड़ नाटक जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। नुक्कड़ नाटक का आयोजन 8 मार्च की शाम जेएसपीएल प्रांगण में स्थित हेरिटेज पार्क में होगा। इन कार्यक्रमों का आयोजन श्री अरविंद तगई के नेतृत्व में गठित एक कमेटी की देखरेख में होगा, जिसमें श्री मुकेश तिवारी, श्री सुनील गुप्ता, श्री सूर्योदय दुबे और श्री शैलेंद्र कुमार प्रसाद सदस्य बनाए गए हैं। इन प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *