• October 6, 2022 2:31 am

उत्साह से मनाया खालसा स्थापना दिवस व बैसाखी मेला

ByPrompt Times

Apr 14, 2021
Share More

कीरतपुर साहिब: खालसा स्थापना दिवस और बैसाखी मेला कीरतपुर साहिब में एसजीपीसी ने संगत के सहयोग से बहुत श्रद्धा और उत्साह से मनाया। इस मौके पर विश्व प्रसिद्ध गुरुद्वारा पतालपुरी साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के अखंड पाठ साहिब जी की संपूर्णता के भोग डाले गए। इसके बाद हजूरी रागियों ने कीर्तन से संगत को निहाल किया गया। इस मौके पर गुरुद्वारा पतालपुरी साहिब के उप मैनेजर भाई अवतार सिंह, राम सरूप सिंह इंचार्ज कृषि, गुरचरन सिंह इंचार्ज लंगर, अजायब सिंह रिकार्ड इंचार्ज, निर्मल सिंह हेडग्रंथी गुरुद्वारा पतालपुरी साहिब उपस्थित थे। खालसा स्थापना दिवस और बैसाखी के मौके पर देश विदेश की संगत और पंजाब के कोने- कोने से लाखों की तादाद में संगत सोमवार को ही यहां पहुंचना शुरू हो गई थी। गुरुद्वारा पतालपुरी साहिब के सरोवर और सतलुज दरिया पर बने अस्थिघाट में संगत ने स्नान कर चढ़दी कला के लिए कामना की। गुरुद्वारा पतालपुरी साहिब के अलावा संगत ने गुरुद्वारा बाबा गुरदित्ता जी, दरगाह पीर बाबा बुढ्ढण शाह जी, डेरा बाबा श्री चंद जी, गुरुद्वारा शीश महल साहिब, गुरुद्वारा चरन कमल साहिब, गुरुद्वारा मंजी साहिब, गुरुद्वारा बिबाणगढ़ साहिब में माथा टेककर अपनी यात्रा सफल की। इन धार्मिक स्थानों को सुंदर दीपमाला से सजाया गया था। संगत ने मिट्टी के बर्तन खासकर पीने वाला पानी रखने के लिए मिट्टी के घड़े की भी खरीद की। बैसाखी पर संगत के लिए एसजीपीसी ने जगह- जगह पर लंगर भी लगाए हुए थे।

सात मिनट रोकनी पड़ी सहारनपुर गाड़ी इस बार बैसाखी मेले में श्रद्धालुओं की इतनी आमद थी कि गुरुद्वारा पतालपुरी साहिब फाटकों पर जाम वाली स्थिति भी बनी रही। गुरुद्वारा पतालपुरी साहिब के रेलवे फाटक को संगत की भारी आमद कारण उस समय बंद करना मुश्किल हो गया, जब सहारनपुर वाली गाड़ी ने गुजरना था। गाड़ी को सिग्नल न मिलने के कारण उसे रेलवे फाटक से दूर ही रोकना पड़ा। इसके बाद पुलिस ने मुश्किल से दोनों तरफ से संगत को रोक फाटक बंद करवाकर रेल गाड़ी को आगे भेजा। रेलवे स्टेशन कीरतपुर साहिब के सुपरिटेंडेंट रुदास सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं की ज्यादा आमद होने के कारण रेलवे फाटक को बंद करना मुश्किल हो गया था। इसके कारण सहारनपुर वाली गाड़ी को करीब सात मिनट तक रोकना पड़ा। इसके अलावा श्रद्धालुओं के वाहनों के कारण बिलासपुर रोड, अंब वाला चौंक, एसीसी डंप से लेकर पतालपुरी साहिब चौंक तक कीरतपुर साहिब, आनंदपुर साहिब सड़क पर भी जाम वाली स्थिति बनी रही।

ध्वनि प्रदूषण से संगत हुई परेशान मेले के दौरान नौजवानों के सैकड़ों ग्रुप बुलेट मोटरसाइकिलों पर शामिल हुए। नौजवान श्रद्धा भावना से माथा टेकने के लिए कम और संगत को परेशान करने के लिए आए हुए थे। मोटरसाइकिलों से पटाखे बजाकर ध्वनि प्रदूषण कर उन्होंने लोगों और माथा टेकने के लिए आई संगत को बहुत परेशान किया। पुलिस भी संगत की ज्यादा आमद होने के कारण इनको रोकने में असमर्थ रही।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.