• November 30, 2022 2:05 am

शिवलिंग पर जल चढ़ाकर उतरे थे मैदान में, सुपरमैन की तरह उछलकर लिया कैच

Share More

29 सितंबर 2022 | इंटरनेशनल क्रिकेट से इसी महीने सुरेश रैना ने सन्यास का एलान किया। इसके बाद पहली बार रैना छत्तीसगढ़ के मैदान में अपने क्रिकेट का हुनर दिखा रहे हैं। रोड सेफ्टी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज में सुरेश रैना इंडिया लीजेंड्स की तरफ से खेल रहे हैं । बुधवार को हुए मुकाबले में रैना, रायपुर के वीर नारायण सिंह स्टेडियम में कप्तान सचिन तेंदुलकर की स्क्वाड में नजर आए।

मैच में जाने से पहले सुरेश रैना ने सुबह-सुबह भगवान शिव को जल चढ़ाया। वो मैच से एक दिन पहले ही रायपुर आए। यहां भगवान शिव की भक्ति में लीन दिखे।

सुरेश रैना शिव भक्त हैं मौका मिला तो भगवान को याद करने से नहीं चूके । मेफेयर लेक रिजॉर्ट के बने मंदिर में सुरेश रैना भगवान शिव की पूजा की।

सुरेश रैना अपनी निजी जिंदगी में आध्यात्मिक इंसान हैं । इससे पहले भी वो कई शहरों के प्रमुख मंदिरों में पूजा करते दिख चुके हैं। इसके साथ ही रायपुर में रिजॉर्ट में वक्त निकालकर रैना ने जिम में पसीना बहाया। टीम के सहयोगी के साथ रैना ने डंबल्स के साथ वर्कआउट भी किया।

सुपरमैन वाला डाइव
बुधवार को रायपुर में इंडिया लीजेंड्स और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला गया । इस क्रिकेट मैच में रैना ने अपनी शानदार फील्डिंग का नमूना पेश किया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेन डंक 46 रन बनाकर पिच पर डटे हुए थे। वो अपने अर्धशतक के करीब थे। मिथुन की बॉल पर बेन ने एक शॉट मारा । सुपरमैन की तरह डाइव करते हुए रैना ने बॉल कैच की और टीम को एक विकेट दिला दिया। हालांकि बुधवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया मैच बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया, जिसे गुरुवार को दोबारा खेला जाएगा।

रैगिंग का शिकार हो चुके हैं रैना
रैना की शुरुआती जिंदगी संघर्षों से भरी रही । यह मशहूर क्रिकेट सितारा रैगिंग की घटना का शिकार हो चुका है। रैना ने अपनी बायोग्राफी में बताया है कि लखनऊ के स्पोर्ट्स हॉस्टल में रहने के दौरान उन्हें कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा था। बचपन में उनके साथ के स्टूडेंट्स ने उन पर पेशाब कर दिया था । तो कभी रात में सोते हुए ठंडा पानी डाल दिया करते थे । आधी रात मैदान की घास भी कटवाई जाती थी । मानसिक रूप से परेशान कर देने वाली इन घटनाओं के बाद भी क्रिकेट का यह सितारा टूटा नहीं बल्कि पूरी हिम्मत से अपनी तैयारी में लगा रहा। भारतीय टीम का हिस्सा बनकर रैना ने कई ऐतिहासिक मैच में अपनी शानदार परफॉर्मेंस दिखाई है।

सुरेश रैना का क्रिकेट करियर
सुरेश रैना ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत 226 वनडे मैचों में 5,615 रन और 78 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 1,605 रन के साथ किया। रैना इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में शीर्ष स्कोरिंग खिलाड़ियों में से एक हैं। वह 2022 की मेगा नीलामी में 8 से 10 तक टीमों की संख्या बढ़ने के बावजूद अनसोल्ड हो गए थे। उन्होंने 205 आईपीएल मैचों में 5,528 रन बनाए हैं। 69 पारियों में 25 विकेट लिए हैं। वह मैदान पर सबसे शानदार फील्डरों में से एक रहे हैं, उन्होंने आईपीएल में 109 कैच और 15 रन आउट सहित 124 आउट किए हैं।

Source:-“दैनिक भास्कर” 


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.