• October 6, 2022 4:10 am

गुड्डा-गुड़ियों की शादी में लाकडाउन की मार

ByPrompt Times

May 14, 2021
Share More

राजनांदगांव। 14-मई-2021 l जिले मे लाकडाउन के बीच अक्षय तृतीया का पर्व शुक्रवार को सादगी से मनाया जाएगा। इसके लिए मिट्टी के गुड्डे गुड्डियो का बाजार सजा है। लेकिन ग्राहक नदारद है। दुकानदार का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण इस साल लोग बाजार में गुड़डिया लेने नही आ रहे इस जिससे उनको दुकान हो रहा है । पिछले साल भी कोरोना के कारण बाजार में रौनक नही था इस साल भी ऐसा रहा है ।
जिले में लाकडाउन के बीच बैशाख शुक्ल पक्ष तृतीया को अक्षय तृतीया का पर्व सादगी से मनाया जायेगा ।छत्तीसगढ में इसे अक्ती पर्व के रूप में मनाया जाता है इस दिन मिट्टी के गुड्डे गुड्डियो के ब्याह रचाने की परंपरा है और बच्चे बड़े उत्साह के साथ गुड्डे गुड्डियो का ब्याह रचाया जाता है, लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते लगे लाक लाकडाउन मे यह पर्व फीका रहेगा हालाकि अक्षय तृतीया को लेकर मिट्टी के बने गुड्डे गुड्डियो का बाजार सजा हुआ है रंग बिरेगी परिधानो में सजे गुड्डे गुड्डिया ग्राहको को लुभाने लगे है, लेकिन लाकडाउन के चलते ग्राहक नदारत है, इसके साथ ही अक्ती पर्व को लेकर रौनक गायब है ।


लाकडाउन के चलते घर पर ही रह कर लोग अक्ती का पर्व मनाएंगे ।विवाह के लिए अक्षय तृतीया को शुभ मुहर्त माना जाता है। प्रति वर्ष इस दिन बहुत ज्यादा वैवाहिक आयोजन होते रहे है, लेकिन इस बार चुनिंदा विवाह होने की खबर है क्यों कि प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए वैवाहिक कार्यक्रम में पाबंदी लगाई है और गाइडलाइन जारी कर 20 लोगो को शादी समारोह में शरीक होने अनुमति दी है । शरीक होने वाले मेहमानों को कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य किया है और निगेटिव पाये जाने पर ही शादी समारोह में शरीक होने अनुमति दी है । ढोल धूमाल पर पूरी तरह पाबंदी लगाई गई है । बहरहाल अक्षय तृतीया के दिन शुभ मुहूर्त में लोग घरों में भगवान विष्णु और महालक्ष्‌मी का पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि और कोरोना से मुक्ति की कामना करेंगे।

Source : “नईदुनिया”


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.