मोहम्‍मद शमी की आग उगलती गेंदबाजी, बल्‍लेबाजों को गिराया, स्‍टंप तोड़ा और रिकॉर्ड बनाए
खेल

मोहम्‍मद शमी की आग उगलती गेंदबाजी, बल्‍लेबाजों को गिराया, स्‍टंप तोड़ा और रिकॉर्ड बनाए

मोहम्‍मद शमी की आग उगलती गेंदबाजी, बल्‍लेबाजों को गिराया, स्‍टंप तोड़ा और रिकॉर्ड बनाए

भारत (India) ने पहले टेस्‍ट (Visakhapatnam Test) में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को 203 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली. मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) (35/5) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) (87/4) की जबरदस्‍त गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका दूसरी पारी में 191 रन पर सिमट गया. भारत ने जीत के लिए 395 रन का लक्ष्‍य रखा था. लेकिन शमी ने मैच की चौथी पारी में अपनी जबरदस्‍त गेंदबाजी से प्रोटीयाज बल्‍लेबाजों की एक नहीं चलने दी. उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के बड़े बल्‍लेबाजों टेंबा बावुमा (0), फाफ डु प्‍लेसी (13) और क्विंटन डी कॉक (0) को जल्‍दी-जल्‍दी आउट कर टीम इंडिया की जीत की तैयारी कर दी. इसके बाद डेन पीट और कगिसो रबाडा को आउट कर दक्षिण अफ्रीकी टीम का बोरिया बिस्‍तर बांध दिया. पीट को जब उन्‍होंने बोल्‍ड किया तो स्‍टंप भी टूट गया. बाद में संजय मांजरेकर ने उन्‍हें वह टूटा हुआ स्‍टंप निशानी के तौर पर दिया.

5 में से 4 बल्‍लेबाजों के स्‍टंप्‍स बिखेरे
शमी ने विशाखापत्‍तनम की सूखी पिच का बेहतरीन इस्‍तेमाल किया और स्‍टंप्‍स की लाइन पर गेंद रखकर बल्‍लेबाजों को टिकने नहीं दिया. उनके 5 में से 4 विकेट बोल्‍ड के जरिए आए. टेस्‍ट में किसी भारतीय गेंदबाज ने दूसरी बार 4 विकेट बोल्‍ड के जरिए लिए हैं. शमी से पहले जसप्रीत बुमराह ने पिछले महीने वेस्‍टइंडीज के दौरे पर 4 विकेट बोल्‍ड कर लिए थे.

1932 में भारत के पहले टेस्‍ट से लेकर अगस्‍त 2019 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट से पहले तक किसी भारतीय ने 4 विकेट बोल्‍ड कर नहीं लिए थे. वहीं अब 3 टेस्‍ट में 2 बार भारतीय गेंदबाज यह कमाल कर चुके हैं.

23 साल बाद चौथी पारी में भारतीय तेज गेंदबाज को 5 विकेट
शमी ने टेस्‍ट क्रिकेट में 5वीं बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया. वहीं 23 साल में पहली बार किसी भारतीय तेज गेंदबाज ने भारत में टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया है. आखिरी बार यह कमाल जवागल श्रीनाथ ने 1996 में किया था. वहीं शमी 5वें भारतीय तेज गेंदबाज हैं जिन्‍होंने टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में 5 विकेट लिए हैं.

पिछले एक साल में शमी के प्रदर्शन में जबरदस्‍त उछाल आया है. वह टेस्‍ट में टीम इंडिया के अभिन्‍न अंग बनकर उभरे हैं. साथ ही दूसरी पारी में विकेट लेने में भी शमी का कोई जवाब नहीं.

दूसरी पारी के बादशाह हैं शमी
उनके आंकड़ों पर नजर डाले तो सामने आता है कि पहली पारी में उन्‍होंने 34.47 की औसत से 78 विकेट लिए हैं. इसमें एक बार उन्‍होंने पारी में 5 विकेट लिए हैं. वहीं दूसरी पारी में उन्‍होंने 22.58 की औसत से 80 विकेट लिए हैं. इसमें उन्‍होंने 4 बार 5 विकेट लेने का कमाल किया है. वहीं जनवरी 2018 से देखें तो शमी ने टेस्‍ट में पहली पारी में 23 विकेट निकाले हैं. इसमें उनका औसत 37.56 व स्‍ट्राइक रेट 70.5 का रहा है. वहीं दूसरी पारी में 17.70 की औसत व 32.1 की स्‍ट्राइक से उन्‍होंने 40 विकेट लिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *