• September 27, 2022 1:22 pm

नकबजनी-चोरी करने वाला शातिर नकबजन राकेश गुप्ता उर्फ पानी गिरफ्तार

By

Apr 8, 2021
नकबजनी-चोरी करने वाला शातिर नकबजन राकेश गुप्ता उर्फ पानी गिरफ्तार
Share More

  • थाना देवेन्द्र नगर क्षेत्रांतर्गत सेक्टर – 01 स्थित प्रार्थी के सूने मकान का ताला तोड़कर दिया था नकबजनी की घटना कोे अंजाम।
  • आरोपी राकेश गुप्ता उर्फ पानी है शातिर नकबजन/चोर जो बड़े ही प्राफेशनल तरीकों से देता है नकबजनी/चोरी की घटनाओं को अंजाम।
  • आरोपी के विरूद्ध रायपुर के अलग – अलग थानों में आधा दर्जन से ज्यादा नकबजनी/चोरी के अपराध है पंजीबद्ध, जिनमें आरोपी कई बार रह चुका है जेल निरूद्ध।
  • सायबर सेल की टीम द्वारा पकड़ा गया आरोपी शातिर चोर को।
  • आरोपी थाना पंडरी क्षेत्रांतर्गत फ्रेण्ड्स कालोनी मोवा स्थित एक मकान से एल.ई.डी. टी.व्ही. की भी किया है चोरी।
  • आरोपी के कब्जे से चोरी की 01 नग लैपटाप, 01 नग एल.ई.डी. टी.व्ही. एवं 02 नग मोबाईल फोन किया गया है जप्त।
  • आरोपी के विरूद्ध थाना देवेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 51/21 धारा 454, 380 भादवि. का अपराध किया गया है पंजीबद्ध।
  • आरोपी द्वारा थाना पंडरी क्षेत्र से चोरी किये गये 01 नग एल.ई.डी. टी.व्ही. में आरोपी के विरूद्ध थाना देवेन्द्र नगर में पृथक से धारा 41(1$4)/379 भा.द.वि. का अपराध किया गया है पंजीबद्ध।

प्रार्थी अशोक कुमार पटेल ने थाना देवेन्द्र नगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह इलेक्ट्रानिक एवं टेली कम्युनिकेशन में बी.ई. किया है तथा रायपुर में फील्ड इंजिनियर के पद पर जियो कंपनी मे काम करता है। प्रार्थी अपने दोस्त डोमन देवांगन, गुलाब सिंह व कमलेश पटेल के साथ देवेन्द्र नगर सेक्टर 01 में किराये के मकान पर निवास करता है। दिनांक 04.03.2021 को प्रार्थी करीबन 12ः00 बजे मकान का दरवाजा बंद कर व ताला लगाकर ड्यूटी पर गया था तथा शाम करीबन 04ः00 बजे वापस आकर देखा तो घर के दरवाजा में लगा ताला टूटा हुआ था। मकान के अंदर जाकर देखा तो अंदर में रखा 01 नग पुरानी इस्तेमाली एच कंपनी का लेपटाॅप, 02 नग मोबाईल फोन, ब्लूटुथ, स्पीकर एवं पावर बैंक नहीं था। कोई अज्ञात चोर मकान के दरवाजे में लगे ताला को तोडकर अंदर प्रवेश कर उक्त मशरूका को चोरी कर ले गया है। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना देवेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 51/21 धारा 454, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देश में सायबर सेल की टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ करने के साथ ही प्रार्थी के साथी जो मकान में रहते है उनसे भी घटना के संबंध में पूछताछ किया गया। टीम द्वारा अज्ञात आरोपी की पतासाजी के संबंध में मुखबीर लगाने के साथ ही चोरी के पुराने आरोपियों एवं हाल ही में नकबजनी/चोरी के प्रकरणों में जेल से रिहा हुये आरोपियों के संबंध में जानकारी एकत्र कर तस्दीक किया जाकर लगातार इनकी गतिविधियों पर सतत् निगाह रखीं जा रही थीं। टीम द्वारा घटना स्थल के आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगाल कर भी अज्ञात आरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास करते हुये तकनीकी विश्लेषण भी किया गया। इसी दौरान टीम को जानकारी प्राप्त हुई कि ग्राम सकरी विधानसभा निवासी शातिर चोर राकेश गुप्ता उर्फ पानी जो रायपुर शहर के अलग – अलग थानों के आधा दर्जन से अधिक नकबजनी/चोरी के प्रकरणों में कई बार जेल निरूद्ध रह चुका है, को दिनांक घटना को घटना स्थल के पास देखा गया था। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा राकेश गुप्ता उर्फ पानी को पकड़कर चोरी की घटना के संबंध में पूछताछ करने पर उसके द्वारा किसी भी चोरी के प्रकरण में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताकर लगातार टीम को गुमराह कर रहा था। जिस पर टीम द्वारा प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी राकेश गुप्ता ज्यादा देर अपने झूठ के सामने टिक न सका और अंततः नकबजनी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया। चोरी की अन्य घटनाओं के संबंध में पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा थाना पंडरी क्षेत्रांतर्गत फ्रेण्ड्स कालोनी मोवा स्थित एक मकान से एल.ई.डी. टी.व्ही. की भी चोरी करना बताया गया। जिस पर आरोपी की निशानदेही पर उसके कब्जे से चोरी की 01 नग लैपटाप, 01 नग एल.ई.डी. टी.व्ही. एवं 02 नग मोबाईल फोन जप्त कर अग्रिम कार्यवाही हेतु थाना देवेन्द्र नगर के सुपुर्द किया गया। जिस पर थाना देवेन्द्र नगर पुलिस द्वारा आरोपी को गिरफ्तार किया गया तथा आरोपी के कब्जे से जप्त चोरी की 01 नग एल.ई.डी. टी.व्ही. में आरोपी के विरूद्ध थाना देवेन्द्र नगर में पृथक से धारा 41(1$4)/379 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर अग्रिम कार्यवाही किया गया।

गिरफ्तार आरोपी – राकेश गुप्ता उर्फ पानी पिता स्व. अशोक कुमार गुप्ता उम्र 21 साल निवासी प्लास्टिक गुड़िया फैक्ट्री पास ग्राम सकरी थाना विधानसभा रायपुर।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.