• September 29, 2022 11:30 pm

कोविड टीकाकरण का बना नया रिकॉर्ड-एक दिन में एक लाख से ज्यादा लोगों ने लगवाई वैक्सीन

By

Apr 9, 2021
कोविड टीकाकरण का बना नया रिकॉर्ड-एक दिन में एक लाख से ज्यादा लोगों ने लगवाई वैक्सीन
Share More

उत्तराखंड में पहली बार एक दिन में एक लाख से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन लगवाने का रिकॉर्ड बना है। बृहस्पतिवार को 13 जिलों में 718 टीकाकरण बूथों पर 107658 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। प्रदेश में अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 16 जनवरी को कोविड वैक्सीन का टीकाकरण शुरू किया गया था। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगवाई गई। इसके बाद फ्रंट लाइन वर्करों का टीकाकरण शुरू किया गया है। तीसरे चरण में 60 साल से अधिक आयु और 45 से 59 आयु वर्ग के गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया गया।

चौथे चरण में केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को वैक्सीन लगवाई जा रही है। प्रदेश में पहली बार एक ही दिन में एक लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। इसमें 45 व 60 साल आयु वर्ग के 1.5 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगवाई गई।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निर्देशक डॉ. सरोज नैथानी का कहना है कि प्रदेश में टीकाकरण की प्रगति अन्य राज्यों से बेहतर है। केंद्र से 10 लाख वैक्सीन की मांग की गई है। एक-दो दिन के भीतर प्रदेश को वैक्सीन की और खेप मिल जाएगी।
प्रदेश में अब तक लगवाई गई वैक्सीन की डोज

श्रेणी पहली डोज दूसरी डोज
45 से 60 आयु वर्ग 790565 31383
स्वास्थ्य कर्मी 109229 73810
फ्रंट लाइन वर्कर 102917 61058

कोविड गाइडलाइन का पालन न करने वालों पर सख्त कार्रवाई हो : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जो लोग कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्यता से पालन कराने के लिए जन जागरुकता अभियान चलाया जाए।

बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भाग लिया। देश में कोविड-19 और वैक्सीनेशन की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के लिए बुलाई गई इस वर्चुअल बैठक में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सहित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों ने भाग लिया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद राज्य के अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री ने प्रदेश में आरटीपीसीआर टेस्टिंग बढ़ाने, संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ट्रेसिंग, माइक्रो कंटेनमेंट जोन और सर्विलांस पर और अधिक गंभीरता से काम करने के निर्देश दिए। डेथ रेट को कम करने के लिए क्लिनिकल केयर और ट्रीटमेंट को सर्वोच्च प्राथमिकता से लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोविड-19 पर काफी हद तक नियंत्रण कर लिया गया था। अब दोबारा बढ़ रहे मामलों को देखते हुए पहले की तरह ही दृढ़संकल्प के साथ काम करना है। पूरे देश में वैक्सीनेशन का बड़ा अभियान चल रहा है। वैक्सीनेशन में उत्तराखंड देश के अग्रणी राज्यों में है। राज्य में इसकी रफ्तार को और बढ़ाना है। केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित मानकों में आ रहे लोगों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाना है।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.