• January 25, 2022 9:25 pm

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

धनवंतरी स्टोर पर अब और सस्ती दवाएं-

ByPrompt Times

Nov 29, 2021
Share More

29-नवंबर-20-21 | रायपुर शहर में पांच नई दुकान खोलने की तैयारी, ऑपरेटर MRP पर 72% छूट देने को तैयार

लोगों को सस्ती कीमत पर जेनरिक दवाईयां देने के लिए शुरू की गई धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर पर दवाएं कुछ और सस्ती होने वाली हैं। योजना के दूसरे चरण में रायपुर नगर निगम में नई दुकानों की आवंटन प्रक्रिया चल रही है। इसके सेवा प्रदाताओं ने दवा की अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) में 72% तक छूट देने का प्रस्ताव दिया है। अभी तक दवाओं पर 62% तक की छूट मिल रही थी।

अधिकारियों ने बताया, रायपुर नगर निगम अंतर्गत सेवा प्रदाताओं की ओर से अधिकतम 72% तक MRP में छूट दिए जाने का प्रस्ताव शासन को मिला है। यह दर रायपुर नगर निगम को अभी तक प्राप्त दरों में सबसे अधिक है। योजना की बढ़ती लोकप्रियता के कारण नए मेडिकल स्टोरों के लिए न केवल बड़ी संख्या में सेवा प्रदाता आगे आ रहे हैं। बल्कि दवाओं के मूल्य में छूट को लेकर उनमें प्रतिस्पर्धा भी बढ़ी है। योजना के दूसरे चरण में अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल के पास, केनाल रोड में जन सुविधा केन्द्र, आयुर्वेदिक कॉलेज के पास, रोहणीपुरम तालाब के पास, शीतला मंदिर बुढ़ा तालाब के पास मेडिकल स्टोर्स के संचालन के लिए सेवा प्रदाताओं से निविदाएं आमंत्रित की गई थी। इसमें पांच सर्विस प्रोवाइडर ने भाग लिया। नए प्रस्तावों के बाद उपभोक्ताओं को अब दवाओं की खरीदी में 10 प्रतिशत का और फायदा होगा।

पिछले महीने शुरू हुई थी धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अक्टूबर महीने में इस योजना के तहत राज्य में 84 श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के साथ इस योजना की शुरुआत की थी। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की ओर से संचालित इस योजना में आने वाले समय में प्रदेश के 169 शहरों में 188 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ किए जा रहे है। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाईयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य रखी गई है। इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि के भी विक्रय का प्रावधान है।

इन दुकानों पर यह दवाएं उपलब्ध हैं

इन मेडिकल स्टोर से मिलने वाली जेनेरिक दवाईयां सिपला, एलेम्बिक, रेनबैक्सी, केडिला, फाइजर जैसी 20 ब्रांडेड कंपनी की होंगी। इन मेडिकल स्टोर्स में दर्द और ज्वर नाशक, मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाई, महिलाओं के मासिक धर्म, गर्भावस्था की दवाई, एलर्जी, आंख, कान, नाक, गला रोग, हृदय रोग, सर्दी-खांसी, बुखार, लोकल एवं जनरल अनेस्थेसिया, थायराइड की दवाइयां, एंटीफंगल दवाएं, विटामिन की गोलियां एवं त्वचा संबंधी रोगों की दवाई उपलब्ध है।

Source;-“दैनिक भास्कर”


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *