• November 30, 2021 11:38 am

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

Paytm IPO- विदेशी निवेशकों से 20-22 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर मिल रही डिमांड, जानें कब लॉन्‍च होगा पब्किल ऑफर

ByPrompt Times

Oct 4, 2021
Share More

 04-अक्टूबर-2021  | डिजिटल पेमेंट एंड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) को लेकर हलचल बढ़ रही है. कंपनी को सॉवरेन वेल्थ फंड्स (SWF) और फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) से 20 से 22 अरब डॉलर के वैल्यूशन पर डिमांड मिल रही है. पेटीएम दिवाली (Diwali) के मौके पर आईपीओ लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है. कंपनी इसके लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) की ओर से मंजूरी मिलने का इंतजार कर रही है. हालांकि, कंपनी ने अभी तक आईपीओ के वैल्यूएशन और इसे लॉन्च करने के समय को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

8,300 करोड़ रुपये का होगा ऑफर फॉर सेल
पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए जुलाई 2021 में सेबी को दस्‍तावेज सौंप दिए थे. इसमें नए शेयर्स जारी करने के साथ ही कंपनी के शेयरहोल्डर्स की ओर से 8,300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल होगा. सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने अभी प्री-आईपीओ (Pre-IPO) राउंड के बारे में फैसला नहीं किया है. यह निवेशकों की जरूरतों, टैक्स (Tax) और लॉक-इन पीरियड (Lock-in-Period) पर निर्भर करेगा. पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) और अन्य शेयरहोल्डर्स ऑफर फॉर सेल के जरिये कंपनी में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे.

पेटीएम के प्रमोटर नहीं रहेंगे विजय शेखर
ऑनलाइन पेमेंट्स के प्रमुख निवेशकों में अलीबाबा और इसकी सहयोगी एंट ग्रुप के पास 38 फीसदी, एलिवेशन कैपिटल के पास 17.65 फीसदी और जापान के सॉफ्टबैंक के पास 18.73 फीसदी हिस्सेदारी है. विजय शेखर शर्मा पेटीएम के शेयर बाजार में सूचीबद्ध किए जाने के बाद प्रमोटर नहीं रहेंगे. बता दें कि कंपनी ने पिछले महीने अपने कर्मचारियों को कर्मचारी शेयर विकल्प योजना यानी ईएसओपी (ESOPs) को शेयरों में बदलने का समय दिया था. पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में पूछा था कि क्या वे अपने ईएसओपी को शेयरों में परिवर्तित करने के इच्छुक हैं.

Source:-News 18हिंदी


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *