• September 30, 2022 5:27 am

पी एच डी चैम्बर का “छत्तीसगढ़ राज्य में बायो एथेनॉल क्षेत्र में संभावनाएं” विषय पर वेबिनार संपन्न

ByPrompt Times

Aug 8, 2020
पी एच डी चैम्बर का "छत्तीसगढ़ राज्य में बायो एथेनॉल क्षेत्र में संभावनाएं" विषय पर वेबिनार संपन्न
Share More

पी एच डी चेम्बर छत्तीसगढ़ चैप्टर तथा सीएसआईडीसी (छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम), के संयुक्त तत्वाधान में “छत्तीसगढ़ राज्य में बायो एथेनॉल क्षेत्र में संभावनाएं” विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया।
पीएचडी चैम्बर छत्तीसगढ़ चैप्टर के चेयरमैन श्री शशांक रस्तोगी ने अपने स्वागत भाषण में मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथियों का परिचय कराया। अपने उद्बोधन में श्री रस्तोगी ने बताया कि छत्तीसगढ़ को “धान का कटोरा” कहा जाता है, क्योंकि राज्य की 80 प्रतिशत जनता खेती करती है एवं राज्य का मुख्य उत्पादन चावल है। राज्य में बायो इथेनॉल निर्माण के लिए अनुकूल वातावरण है, तथा सरकार द्वारा निवेशकों के लिए अनुकूल सुविधाएँ दी जा रही हैं। श्री चंद्रशेखर रेड्डी प्रबंध संचालक वेनिका बायो सी एन जी प्राइवेट लिमिटेड ने राज्य सरकार के इस कदम का स्वागत किया।
छत्तीसगढ़ बायो फ्यूल डेवलपमेंट ऑथोरिटी के परियोजना अधिकारी श्री सुमित सरकार ने अपने उद्बोधन में बताया कि राज्य सरकार हमेशा से हरित पेट्रोलियम के क्षेत्र में अग्रणी रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सरकार द्वारा निवेशकों से प्रस्ताव आमंत्रित किया गया है तथा चावल के साथ गन्ने से भी बायो इथनोल बनाने पर विचार कर रही है।। श्री सरकार ने सभी उद्यमियों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित किया। श्री सरकार ने प्रतिभागियों के प्रश्नों का जवाब दिया।
पी एच डी चैम्बर के प्रिंसिपल डायरेक्टर श्री नवीन सेठ ने चैम्बर द्वारा पहली बार आयोजित ऑनलाइन प्रदर्शनी के सम्बन्ध में बताया जहाँ विभिन्न क्षेत्रों के अलावा ऑटोमोबाइल सेक्टर्स की भी प्रदर्शनी होगी एवं वैकल्पिक ईंधन के सम्बन्ध में चर्चा होगी। उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन को इस आयोजन में स्टेट पार्टनर बनने हेतु आमंत्रित किया।  श्री उदय कुलकर्णी अस्सिस्टेंट वाईस प्रेसिडेंट प्राज इंडिया लिमिटेड ने अपने उद्बोधन में प्राज इंडिया द्वारा ग्रीन ईंधन उत्पादन क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया।    
छत्तीसगढ़ शासन की ओर से श्री अरुण प्रसाद, प्रबन्घ संचालक सीएसआईडीसी  ने अपने संक्षिप्त भाषण में राज्य शासन की ओर से सभी निवेशकों का स्वागत किया। श्री प्रसाद ने राज्य सरकार के बायो इथेनॉल उत्पादन के लिए किये जा रहे प्रयासों तथा योजनाओं के सम्बन्ध में संक्षिप्त में बताया।
वेबिनार के अंत में पी एच डी चैम्बर के डॉ  रंजीत मेहता जी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार को विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए वेबिनार आयोजित करने के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का सञ्चालन पी एच डी चैम्बर के प्रिंसिपल डायरेक्टर डॉ  योगेश श्रीवास्तव द्वारा किया गया। कार्यक्रम में ६० प्रतिभागी उपस्थित थे।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.