• September 27, 2022 1:30 pm

Philippines की चीन को खुली चुनौती, अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यास पर जोर

ByPrompt Times

Apr 13, 2021
Share More

फिलीपींस (Philippines) की सेना अमेरिका (US) के साथ सैन्य अभ्यास (Military Exercise) में हिस्सा ले रही है. देश के सेना प्रमुख ने राजधानी मनीला (Manila) में इस सालाना संयुक्त सैन्य अभ्यास की जानकारी साझा की है. फिलीपींस (एएफपी) के सशस्त्र बलों के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सिरिलिटो सोबजाना ने कहा कि इस साल की ड्रिल में केवल 1,700 सैनिक शामिल होंगे. सेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक ज्वाइंट मिलिट्री ड्रिल में अमेरिका के 700 और दक्षिण पूर्व एशियाई देश के एक हजार सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. 

ड्रिल में वर्चुअल सेक्शन

सेना प्रमुख ने ये भी कहा, ‘ इस युद्ध अभ्यास के कुछ हिस्से आभासी होंगे. वहीं प्रोटोकॉल्स को फॉलो करते हुए सीधे संपर्क वाले सेशन भी आयोजित किए जाएंगे.’ सोबजाना ने कहा कि एएफपी मुख्यालय (AFP Headquarters) ने इस अभियान के लिए पूरी तैयारी की है. दक्षिण चीन सागर (South China Sea) की वर्तमान स्थितियों और चुनौतियों के बीच इस मिलिट्री ड्रिल को काफी अहम माना जा रहा है. 

चीन को चेतावनी

सैन्‍य अभ्‍यास के ऐलान के पूर्व दोनों देशों के रक्षा सचिवों ने फोन पर क्षेत्रीय सुरक्षा विकास पर चर्चा की थी. खास बात यह है कि यह सैन्‍य अभ्‍यास ऐसे समय हो रहा है जब दक्षिण चीन सागर में चीन की सक्रियता से पहले ही काफी तनाव बना हुआ है. चीन लगातार ताइवान के समुद्री इलाके में घुसपैठ कर रहा है. ताइवान ने इस घुसपैठ को लेकर चीन को सख्‍त चेतावनी जारी की है. वहीं अमेरिका भी इस विषय में अपनी नाराजगी जता चुका है.





















ZEE


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.