• October 6, 2022 3:49 am

गर्मियों में AC खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग तो जान लें ये 6 जरूरी बात

By

Apr 6, 2021
गर्मियों में AC खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग तो जान लें ये 6 जरूरी बात
Share More

गर्मी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और लोगों ने अपने घरों में कूलर और एसी लगाना शुरू कर दिया है. ऐसे में सभी को बेहतरीन डील मिले इसके लिए लोग सस्ता एसी और कूलर खरीदने की सोचते हैं. लेकिन इस बीच कई ग्राहक गलती कर बैठते हैं. कुछ पैसे बचाने के चक्कर में वो अपने घर लो क्लास सामान ले आते हैं. पोर्टेबल एयर कंडीशनर का भी कुछ यही हाल है.

शुरू में ये सभी को अपनी तरफ खींचता है लेकिन बाद में ये ग्राहकों के लिए सही डील में फिट नहीं बैठता. ऐसे में अगर आप भी पोर्टेबल एसी लेने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं जिसमें आपको ये पता चलेगा कि क्यों कम कीमत वाले ये एसी ढेर सारी दिक्कतें पैदा कर सकते हैं.

  1. पोर्टेबल एसी अच्छा काम नहीं करते
    सेंट्रल एयर कंडीशनर सिस्टम को 13 R/ 11 EER एफिशियंसी रेटिंग चाहिए होता है. पोर्टेबल में ये बहुत कम होता है. कई बार तो एसी के बड़े बॉक्स पर इसका जिक्र तक नहीं होता. ऐसे में बेस्ट रेटिंग 9.5 की होती है जो बहुत कम देखने को मिलती है. इसका मतलब ये हुआ कि इन एसी से आपका इलेक्ट्रिक बिल ज्यादा आ सकता है.
  2. सिर्फ छोटे जगह को रखता है ठंडा
    अगर आप घर में एक बड़ा एसी लगाते हैं तो वो आपके पूरे रूम को ठंडा रखता है लेकिन अगर आपके घर में पोर्टेबल एसी आया है तो वो आपके रुम के सिर्फ एक एरिया को ही ठंडा रखेगा.
  3. पोर्टेबल एसी करते हैं आवाज
    सेंट्रल एयर सिस्टम के साथ कंडेंसर यूनिट बाहर की तरफ रहता है. लेकिन पोर्टेबल की अगर बात करें तो ये आपके घर के अंदर ही रहता है. कई लोगों को ठंड हवा के साथ कम शोर चाहिए होता है. ऐसे में ये एसी काफी आवाज करते हैं और आपको परेशान कर सकते हैं.
  4. पिक्चर में कुछ और सामने कुछ और
    पोर्टेबल एसी को अच्छा बनाने के लिए मैन्युफैक्चरर पूरी कोशिश करते हैं. यानी की अगर आप अपने घर में इसे एक जगह सेट करने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी दूसरी चीजों को शिफ्ट करना होगा. वहीं जब आप इसे खरीदने जाते हैं तो पिक्चर में आपको काफी डिटेल्स और अलग फीचर्स मिलते हैं लेकिन सामने आते ही ये सबकुछ कम नजर आता है. ऐसे में ये मार्केटिंग का तरीका होता है.
  5. इंस्टॉलेशन में आती है दिक्कत
    जब आप अपने घर में इस एसी को इंस्टॉल करते हैं तो आपको काफी परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि इनका किट और दूसरे पार्ट्स इस तरह के होते हैं जिसके लिए आपको अपनी खिड़की खोलनी पड़ सकती है. ऐसे में विंडो किट के सेटअप के लिए आप ये नहीं चाहेंगे कि आप बार बार अपनी खिड़की बंद करें और खोलें.
  6. वजन होता है भारी
    इन एसी को पोर्टेबल तो कहा जाता है लेकिन इनका वजन भारी होता है और अगर आपके घर में कोई महिला है या फिर कोई बूढ़ा तो ये उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है. क्योंकि इसे शिफ्ट करने में भी ताकत की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आपको ये देकना होगा कि इनके नीचे टायर हों जिससे ये आसानी से मूव हो जाएं लेकिन कई बार ये टायर्स आपके कार्पेट में अटक सकते हैं.

Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.