PM मोदी बिहारवासियों को देंगे 'कोसी रेल महासेतु' सहित 12 योजनाओं की सौगात
बिहार

PM मोदी बिहारवासियों को देंगे ‘कोसी रेल महासेतु’ सहित 12 योजनाओं की सौगात

पटना बिहार में विधानसभा चुनाव सर पर है। इसी बीच 18 सितंबर बिहारवासियों के लिए ऐतिहासिक दिन बनने जा रहा है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानि18 सितंबर को बिहार के कोसी रेल महासेतु सहित कई 12 ऐसी परियोजनाओं का उद्धघाटन करेंगे। जिनका सीधा लाभ रेल यात्रियों को मिलेगा।

बिहार वासियों के लिए ऐतिहासिक दिन :

दरअसल,18 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना में एक ऐतहासिक उद्धघाटन करने वाले है। शुक्रवार को PM मोदी रेलवे की कोसी रेल महासेतु सहित रेलवे की एक दर्जन परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं। पधानमंत्री ऑफिस (PMO) द्वारा बयान जारी कर इन योजनाओ से जुडी जानकारी दी गई। खबरों के अनुसार PM मोदी इन योजनाओं का उद्घाटन ‘वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। इस उद्घाटन के बाद कल का दिन बिहार के लोगों के लिए एक ऐतिहासिक दिन बन जाएगा। क्योंकि, कल के दिन पूरे 86 साल के बाद मिथिला और कोसी के बीच सीधा रिश्ता बन जाएगा।

मोदी करेंगे 12 रेल योजनाओं का उद्घाटन :

बताते चलें, PM मोदी कल 12 रेल परियोजनाओं का उद्घाटन कर बिहार वासियों को एक बड़ी सौगात देंगे। यह परियोजनाएं निम्लिखित हैं।

  • किउल नदी पर एक रेल सेतु
  • दो नई रेल लाइन
  • पांच विद्युतीकरण से संबंधित योजना
  • एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड
  • बाढ़ में तीसरी लाइन की परियोजना
  • बख्तियारपुर में तीसरी लाइन की परियोजना

रेल महासेतु का उद्घाटन :

PMO ने जानकारी देते हुए यह भी बताया कि, ‘कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन क्षेत्र के लोगों के 86 साल के इंतजार को खत्म करेगा। सालों से लोग रेल महासेतु की मांग कर रहे थे। इससे हजारों लोगों को फायदा मिलेगा। इन योजनाओं के अलावा भी PM मोदी बिहार को कई सौगात देने जा रहे हैं। बताते चलें साल 2003 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 1.9 किमी लंबे महासेतु का उद्घाटन किया था। तब इस पुल की लागत 323.41 करोड़ थीJO बाद में बढ़कर 516.02 करोड़ रुपए हो गई।

कोसी-मिथिला का सीधा संपर्क :

इस परियोजना के उद्घाटन के बाद फारबिसगंज तक ट्रेन चलने की उम्मीद साल 2021 की शुरूआत तक की है। इस पर ट्रेन चलने के बाद जोगबनी, कटिहार, गुवाहाटी से भी कोसी और मिथिला का सीधा संपर्क हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *