पीएम मोदी 17 जनवरी को 8 ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, इन शहरों से सीधे पहुंच सकेंगे स्टैचू ऑफ यूनिटी
गुजरात राज्य

पीएम मोदी 17 जनवरी को 8 ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, इन शहरों से सीधे पहुंच सकेंगे स्टैचू ऑफ यूनिटी

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देश के विभिन्न भागों से गुजरात के केवडि़या जाने वाली आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर विदा करेंगे। केवडि़या में देश के पहले गृह मंत्री और लौह पुरुष माने जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल विशाल प्रतिमा है, जिसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी गुजरात से जुड़े और कई रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

वह ब्राड गेज लाइन और दभोई, चंदोद और केवडि़या के रेलवे स्टेशन के नए भवनों का भी उद्घाटन करेंगे। पीएमओ ने कहा है कि इन रेलवे स्टेशन की इमारतों को स्थानीय विशेषताओं को शामिल करते हुए खूबसूरत ढंग से डिजाइन किया गया है, साथ ही यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं को भी उपलब्ध कराया गया है। ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन वाला केवडि़या देश का पहला रेलवे स्टेशन है। प्रधानमंत्री जिन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे, वो केवडि़या को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेगी।
यह एक्सप्रेस ट्रेन सेवा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी जाने वाले पर्यटकों के लिए शुरू की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि नियमित रेल सेवा से पर्यटन स्थल पर अधिक पर्यटक आएंगे। रेल मंत्रालय ने स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास केवड़िया रेलवे स्टेशन बनाया है, जिसका उद्घाटन भी रविवार को पीएम करेंगे।

  • मुख्य फोकस स्टैचू ऑफ यूनिटी

पीएम मोदी रविवार को दाभोई-चंदोद-केवड़िया ब्रॉड गेज रेल लाइन और प्रतापनगर-केवड़िया नव विद्युतीकृत खंड का उद्घाटन करेंगे। प्रतापनगर वडोदरा जिले में स्थित है और इस खंड में एक नियमित मेमू सेवा शुरू होगा। एक अधिकारी ने कहा कि इस कनेक्टिविटी का मुख्य फोकस स्थानीय और बाहरी पर्यटकों को आकर्षित करना है। सरकार ने इसे सबसे आकर्षक पर्यटन केंद्रों में से एक बनाने का लक्ष्य रखा है।

  • प्रधानमंत्री इन ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

1- 09103/04 केवडिया से वाराणसी महामना एक्सप्रेस (साप्ताहिक)
2-02927/ 28 दादर से केवडिया दादर केवडिया एक्सप्रेस (प्रतिदिन)
3-09247/ 48 अहमदाबाद से केवडिया, जनशताब्दी एक्सप्रेस (प्रतिदिन)
4-09145 /46 केवडिया से हजरत निजामुद्दीन संपर्कक्रांति एक्सप्रेस (सप्ताह में 2 दिन)
5-09105/06 केवडिया से रीवा, केवडिया रीवा एक्सप्रेस (साप्ताहिक)
6-09119/20 चेन्नई से केवडिया, चेन्नई केवडिया एक्सप्रेस (साप्ताहिक)
7-09107/08 प्रतापनगर से केवडिया मेमू ट्रेन (प्रतिदिन)
8 09109/10 केवडिया से प्रतापनगर मेमू ट्रेन (प्रतिदिन)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *