• January 26, 2022 1:50 am

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

पूरी क्षमता के साथ खुल रहे स्कूल, छमाही भी होगी:बोर्ड का 60 फीसदी कोर्स पूरा बाकी की पढ़ाई अगले महीने

ByPrompt Times

Nov 30, 2021
Share More

 नवंबर 30 2021 | दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड में 60 प्रतिशत कोर्स पूरा हो चुका है। बचे हुए 40 प्रतिशत कोर्स दिसंबर तक पूरा करने का फोकस है। स्कूलों ने इसके अनुसार तैयारी की है। प्राचार्यों ने बताया कि दिसंबर में शीतकालीन छुट्टियां और कुछ अन्य अवकाश है। पढ़ाई के लिए काफी समय है। इसलिए इस महीने कोर्स पूरा करने पर जोर रहेगा। ताकि जनवरी में प्री-बोर्ड एग्जाम लिया जा सके।

कोरोना संक्रमण की वजह से लंबे अंतराल से बंद स्कूल अगस्त में खुले। पहली से लेकर बारहवीं तक की पढ़ाई हाे रही है। शुरुआत में 50 प्रतिशत छात्रों को स्कूल आने की अनुमति दी गई। इसके अनुसार एक दिन के अंतराल में बच्चे स्कूल जाते थे। लेकिन अब शत प्रतिशत उपस्थिति यानी पूरी क्षमता के साथ स्कूल खोल दिए गए हैं। स्कूलों में अच्छी उपस्थिति दिख रही है। खासकर, दसवीं-बारहवीं के बच्चों की उपस्थिति अच्छी है। अफसरों ने बताया कि पढ़ाई-लिखाई का माहौल बना है। बच्चे भी गंभीरता दिखा रहे हैं। इसलिए दिसंबर में कोर्स पूरा करने पर जोर दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल देर से खुले। इसे लेकर दसवीं-बारहवीं के कोर्स में 30 से 40 प्रतिशत की कटौती की गई।

यानी 70% कोर्स था। इसमें से करीब 60% की पढ़ाई हो चुकी है। स्कूलों में ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी चल रही है। स्कूलों में छमाही परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है। कक्षा पहली से लेकर बारहवीं तक छमाही परीक्षा होगी। दसवीं-बारहवीं के छात्रों के लिए छमाही खास होगी। क्योंकि, इसके माध्यम ही कमजोर बच्चों की पहचान होगी। सरकारी स्कूलों में छमाही परीक्षा 2019 में हुई थी। कोरोना संक्रमण की वजह से 2020 में स्कूल बंद रहे। इस साल अगस्त में स्कूल खुले। इसके बाद परीक्षा नहीं हुई। अब छमाही परीक्षा की तैयारी है। यह ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। यानी बच्चों को स्कूल आकर ही पेपर देना होगा।

Source;-“दैनिक भास्कर”


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *