• August 8, 2022 4:04 am

विधानसभा स्पीकर चुनाव में शिंदे और उद्धव गुट आमने-सामने, बड़ा है आंकड़ों का खेल

Share More

दिनांक 3 जुलाई । महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजनीति रविवार का दिन धमाकेदार रहने वाला है. आज विधानसभा स्पीकर के लिए चुनाव (Maharashtra Speaker Election) होने वाला है और माना जा रहा है कि ये काफी हंगामेदार हो सकता है. वजह व्हिप को लेकर कंफ्यूजन है. कंफ्यूजन ये कि शिवसेना (Shiv Sena) में किसका व्हिप मान्य होगा, शिंदे गुट का या उद्धव गुट का. इसपर आपको आगे विस्तार से बताएंगे लेकिन उससे पहले ये जानिए कि विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी ने पहली बार विधायक बने राहुल नार्वेकर (Rahul Narwekar) को उम्मीदवार बनाया है तो महा विकास अघाड़ी (MVA) ने शिवसेना विधायक राजन साल्वी (Rajan Salvi) को मैदान में उतारा है. शिवसेना विधायक राजन साल्वी ने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए महा विकास अघाड़ी के उम्मीदवार के रूप में शनिवार को अपना नामांकन दाखिल किया.

सदन में किसका व्हिप होगा मान्य?बता दें कि स्पीकर के लिए आज चुनाव होना है. इसके लिए शिवसेना के चीफ व्हिप सुनील प्रभु ने विधायकों के लिए व्हिप जारी किया है और सभी सदस्यों को सदन में मौजूद रहने और शिवसेना उम्मीदवार राजन साल्वे को वोट देने का निर्देश दिया है. तो दूसरी ओर शिंदे गुट का दावा है कि सदन में उनका व्हिप ही मान्य होगा.किसके पक्ष में हैं आंकड़े?स्पीकर के चुनाव से पहले मुंबई पहुंचे शिवसेना के बागी विधायकों, बीजेपी विधायकों और नेताओं और निर्दलीय विधायकों की बैठक हुई. बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शामिल हुए. आंकड़ों को देखें तो फिलहाल बीजेपी के स्पीकर पद जीतने की ज्यादा संभावना है. बीजेपी गुट के पास 172 विधायकों का आंकड़ा है तो महाविकास अघाड़ी के पास ये आंकड़ा 113 विधायकों का होता है.बड़ा दिख रहा आंकड़ों का खेलविधानसभा अध्यक्ष के पद पर जीत का दावा कोई भी कर रहा हो लेकिन फिलहाल जिस तरह की संख्या है वह संख्या देखते हुए आंकड़ों का खेल काफी बड़ा दिखाई दे रहा है. ऐसे में एकनाथ शिंदे गुट और बीजेपी को आंकड़ों के मुताबिक जीत हासिल होने की संभावना बताई जा रही है.

सदन में किसका व्हिप होगा मान्य?

बता दें कि स्पीकर के लिए आज चुनाव होना है. इसके लिए शिवसेना के चीफ व्हिप सुनील प्रभु ने विधायकों के लिए व्हिप जारी किया है और सभी सदस्यों को सदन में मौजूद रहने और शिवसेना उम्मीदवार राजन साल्वे को वोट देने का निर्देश दिया है. तो दूसरी ओर शिंदे गुट का दावा है कि सदन में उनका व्हिप ही मान्य होगा.

किसके पक्ष में हैं आंकड़े?

स्पीकर के चुनाव से पहले मुंबई पहुंचे शिवसेना के बागी विधायकों, बीजेपी विधायकों और नेताओं और निर्दलीय विधायकों की बैठक हुई. बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शामिल हुए. आंकड़ों को देखें तो फिलहाल बीजेपी के स्पीकर पद जीतने की ज्यादा संभावना है. बीजेपी गुट के पास 172 विधायकों का आंकड़ा है तो महाविकास अघाड़ी के पास ये आंकड़ा 113 विधायकों का होता है.

बड़ा दिख रहा आंकड़ों का खेल

विधानसभा अध्यक्ष के पद पर जीत का दावा कोई भी कर रहा हो लेकिन फिलहाल जिस तरह की संख्या है वह संख्या देखते हुए आंकड़ों का खेल काफी बड़ा दिखाई दे रहा है. ऐसे में एकनाथ शिंदे गुट और बीजेपी को आंकड़ों के मुताबिक जीत हासिल होने की संभावना बताई जा रही है.

Source – ज़ी न्यूज़


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.