आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को शिवराज सरकार का तोहफा- भुगतान करेगी यह राशि
मध्यप्रदेश

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को शिवराज सरकार का तोहफा- भुगतान करेगी यह राशि

मध्य प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि प्रदेश की शिवराज सरकार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन पर उन्हें प्रोत्साहन राशि देना का फैसला किया है. सरकार के इस फैसले से प्रदेश के लाखों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को फायदा होगा.

इस संबंध में जानकारी देते हुए सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया गया है. इसके अंतर्गत जिला स्तर से निर्धारित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को प्रथम, द्वितीय और तृतीय किस्त का भुगतान किया जाएगा.

क्या है प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना?
इस योजना के जरिए काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम, पोषण को सुनिश्चित करना होता है. इस योजना के जरिए गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करा रही महिलाओं को 5000 रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. इस आर्थिक मदद के मिलने से गर्भवती महिलाओं को आराम करने का समय मिल जाता है. इस योजना का लाभ उन महिलाओं को नहीं मिलता, जो किसी भी केंद्रीय या फिर राज्य सरकार के उपक्रम से जुड़ी हुई हैं.

कैसे होता है भुगतान
इस योजना का लाभ मात्र पहली जीवित संतान पर मिलता है. केंद्र सरकार इस योजना के तहत तीन चरण में रुपए का भुगतान करती है. जिसकी पहली किस्त में गर्भवस्था के रजिस्ट्रेशन के समय 1000 रुपए का भुगतान किया जाता है. दूसरी किस्त का भुगतान गर्भवती महिला के छह महीने पूरे करने पर किया जाता है. इसमें महिला को 2000 रुपए का भुगतान किया जाता है. जिससे गर्भवती महिला को इलाज और दवाओं के खर्च में मदद मिलती है.

ZEE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *