• September 30, 2022 5:03 am

मिली सफलता तो खिले चेहरे-घर-घर बंटी मिठाई- देर रात तक चलता रहा बधाइयों का दौर

By

Apr 6, 2021
मिली सफलता तो खिले चेहरे-घर-घर बंटी मिठाई- देर रात तक चलता रहा बधाइयों का दौर
Share More

दरभंगा। सोमवार की शाम एक घर से दूसरे घर रंगीन चमचमाते लड्डू भेजे जा रहे थे। सोनू मैट्रिक परीक्षा में पास कर गया है। उसे प्रथम श्रेणी मिली है तभी दूसरी ओर से रस टपकते रसगुल्ले आ रहे थे। मनीषा भी पास कर गई। देर रात तक एक दूसरे को सफलता की बधाई खुशी में मिठाई का आदान प्रदान चलता रहा। उर्दू बाजार में श्रवण चौधरी के घर में भी भीड़ जमा थी। पड़ोस के लोग बधाई देने आए थे। उनका बेटा शशी शेखर भी मैट्रिक में अच्छे नंबरों से सफल हुआ है। बेटा तो उनका सफल हुआ है लेकिन मिठाइयां अड़ोस-पड़ोस में भी बांटी गई । उसी मंडली में रिजल्ट की समीक्षा भी हो रही थी। किस बच्चे को कितना अंक मिला, वास्तव में उसे कितना अंक आना चाहिए था। कुल मिलाकर बिहार बोर्ड ने इस बार परीक्षा के बाद मात्र 12 दिनों में रिजल्ट निकाल दिया। यह अपने आप में कमाल की बात है।

पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष प्रथम श्रेणी से पास करने वाले छात्रों की संख्या अधिक
ट्यूशन गली भटियारिसराय में व्यावसायिक समीक्षा चल रही थी। उसमें कुछ इंटरमीडिएट स्तर के कोचिग संचालक भी थे। लेकिन समीक्षा मैट्रिक के रिजल्ट की भी हो रही थी। सब सहमत थे कि गत वर्ष की तुलना में इस बार जिले में प्रथम श्रेणी प्राप्त करने वाले बच्चों की संख्या बढ़ी है। इससे पूर्व तीन बजे से ही बच्चे अपने अपने मोबाइल संजोए हुए बैठे थे। मम्मी पापा के दिलों की धड़कन भी बढ़ी हुई थी। मैट्रिक का रिजल्ट का मामला ही ऐसा होता है कि परीक्षार्थी से अधिक अभिभावक तनाव में आ जाते हैं। लेकिन जैसे ही आधिकारिक साइट पर रिजल्ट दिखने शुरू हुए तो सबकी बांछे खिल गईं। इधर जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ. महेश प्रसाद सिंह ने कहा कि बिहार बोर्ड ने कमाल कर दिया। जिले में कुल 57692 छात्रों ने परीक्षा दी थी। इनमें 27922 छात्र और 29770 छात्राएं शामिल थीं। रोशन ने गणित में लाए सौ नंबर, बंटी मिठाइयां :

ठाकुर बिदेश्वरी उच्च विद्यालय ब्रह्मापुर जिले का छात्र रोशन कुमार साह ने मैट्रिक की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करते हुए गणित विषय में सौ नंबर लाया है। कमतौल प्रखंड के रतनपुर गांव निवासी छात्र को मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा में कुल पांच सौ में 464 अंक मिले हैं। छात्र रौशन ने कहा कि पिता सुशील कुमार साह और माता रेणु कुमारी समेत शिक्षक हितेश सर के मार्गदर्शन से सफलता मिली है। छात्र ने कहा कि आइआइटी की परीक्षा पास कर इंजीनियर बनकर देश की सेवा करना लक्ष्य है। इधर सिनुआरा हाई स्कूल की छात्रा संजू मिश्रा ने मैट्रिक की बोर्ड परीक्षा में 415 अंक हासिल की है। अच्छे नंबर से परीक्षा पास करने पर पिता गणेश कुमार मिश्र ने कहा कि बेटी पर मुझे गर्व है। लगातार मेहनत करने का नतीजा है कि बेटी ने अच्छे नंबर लाए हैं।

तारडीह में रिजल्ट आते झूमने लगे बच्चे : प्रखंड क्षेत्र में मैट्रिक परीक्षा का परिणाम निकलते ही छात्रों में खुशी की लहर दौर गई। पुतई के छात्रों ने मैट्रिक की बोर्ड परीक्षा में सफलता का परचम लहराया। बोर्ड परीक्षा में शामिल 25 छात्र-छात्राओं में 23 ने प्रथम श्रेणी में बाजी मारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रतिभा कुमारी को 92 फीसद, सुमित कुमार झा को 91फीसद, मंतासा खातून को 90 फीसद एवं श्रद्धा कुमारी को 90 फीसद अंक प्राप्त हुए हैं। प्रधानाचार्य मिथिलेश कुमार चौधरी ने सभी सफल छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए मिठाई खिलाई। कहा कि महथौर स्थित विद्या आश्रम की छात्रा रही श्रद्धा मिश्रा एवं मंतशा खातून ने क्रमश 90 फीसद अंक लाकर माता पिता के साथ विद्यालय और क्षेत्र का नाम रोशन किया है।भाजपा नेता व श्रद्धा के चाचा अश्विनी सारंगी ने इस उपलब्धि पर कहा की छात्राओं के इस उपलब्धि से क्षेत्र का नाम रोशन हुआ है। श्रदा के पिता प्रदीप कुमार मिश्र उर्फ डाक बाबू अपनी बेटी के इस उपलब्धि पर काफी खुश हैं। वही उसी विद्यालय की छात्रा महथौर निवासी मंतशा खातून ने भी 90 फीसद अंक लाकर अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। उमवि. लगमा के छात्र राम चरण सिंह ने वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में 90 फीसद अंक प्राप्त किया है।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.