• September 27, 2022 12:39 pm

वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की टेस्टिंग पूरी, उद्घाटन के लिए पीएमओ से तय होगी तिथि

ByPrompt Times

May 13, 2021
Share More

वाराणसी l 12-मई-2021 l जेएनएन। जापान सरकार के सहयोग से 186 करोड़ से बने अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष बनकर तैयार हो गया है। इस सेंटर की टेस्टिंग भी पूरी हो गई है। स्मार्ट सिटी कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञों ने टेस्टेड ओके भी कह दिया है। अब उद्घाटन का इंतजार है जो कोरोना संक्रमण काल के दौरान कम ही आसार है। हालांकि, जब भी समारोह की तिथि तय होगी, उसमें पीएमओ की सहमति रहेगी। समारोह में भारत सरकार के साथ ही जापान सरकार के प्रतिनिधि मंडल शामिल होंगे। इस कन्वेंशन सेंटर के संचालन की जिम्मेदारी एक निजी कंपनी को दी गई है जो 10 साल तक अनुबंधित है।

नगर आयुक्त व स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ गौरांग राठी ने कुछ दिनों पूर्व कन्वेंशन सेंटर का दौरा किया था।
इस दौरान कन्वेंशन सेंटर के समकक्ष शहीद उद्यान परिसर की दीवार की मरम्मत व फसाड सुधार के लिए निर्देशित किया था। बगल में स्थित नगर निगम कार्यालय के प्रत्यक्ष हिस्से के सुंदरीकरण का आदेश दिया था। सेंटर के बाहरी हिस्से में चारों ओर सड़कों आदि के सुंदरीकरण, कन्वेंशन सेंटर व नगर निगम कार्यालय के मध्य हॉर्टिकल्चर व लैंडस्केपिंग कराने के लिए निर्देशित किया गया था। इस दौरान अपर नगर आयुक्त देवीदयाल वर्मा, मुख्य अभियंता नगर निगम सूरज पाल सिंह, महाप्रबंधक वीएससीएल डा. डी वासुदेवन, अधिशासी अभियंता अरविंद श्रीवास्तव व दिलीप शुक्ल, अधिशासी अभियंता जलकल ओपी सिंह, उद्यान अधीक्षक कृपाशंकर पांडेय आदि अफसर मौजूद थे। मार्च के अंत तक सभी कार्य पूरा कर लेने थे लेकिन कोरोना काल के कारण कई कार्य अब तक नहीं हो सके हैं।
देश में नहीं ऐसा कन्वेंशन सेंटर
जापान सरकार की अनुदानित राशि 186 करोड़ रुपये से बने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में जो आडिया विजुअल सिस्टम लगा है वैसा देश में कहीं नहीं है। मेक इन इंडिया का पूरा ध्यान में रखते हुए विश्व स्तरीय मानकों पर सुविधाएं प्रदान करने के लिए जापान व वियतनाम से भी सामान मंगाए गए हैं। मुख्य हाल में 12 सौ लोगों के बैठने की सुविधा है जिनके लिए वियतनाम से कुर्सियां मंगाई गई हैं। इसके अलावा कांफ्रेंस करने के लिए दो छोटे हाल हैं। एक गैलरी है जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी लगाने की व्यवस्था है। कार पार्किंग, लाबी, लान आदि रुद्राक्ष की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे।
फेस्टिवल संग टूर पैकेज भी
बिजनेस के मद्देनजर व्यापक ब्लू प्रिंट बना है। पूरे उत्तर भारत को आकर्षित करने की योजना है क्योंकि यहां आने-जाने के लिए एयरपोर्ट के साथ ही रेल व सड़क मार्ग की बेहतरीन कनेक्टिविटी है। राष्ट्रीय स्तर के फिल्म फेस्टिवल, एवार्ड समारोह आदि आयोजन को आमंत्रित किया जाएगा। इसके साथ पर्यटन को बढ़ावा देने टूर पैकेज भी जोड़ जाएगा। समारोह में आने वाले पैकेज के तहत जल मोटर यान से गंगा में नौका विहार, श्रीकाशी विश्वनाथ दर्शन-पूजन, मान मंदिर, सारनाथ भ्रमण आदि का लाभ उठा सकते हैं। स्थानीय स्तर के छोटे-बड़े कार्यक्रमों के लिए भी बुकिंग की सुविधा होगी।

Source : “जागरण”


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.