• November 30, 2021 12:08 pm

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

सरकार सर्जरी की व्यवस्था मुफ्त उपलब्ध करा रही-इस साल सितंबर तक गंभीर बीमारियों से ग्रसित 550 बच्चों की सरकारी अस्पतालों में की गई मुफ्त सर्जरी

Share More

23 अक्टूबर 2021 | बिहार में सितंबर महीने तक गंभीर बीमारियों से ग्रसित 550 बच्चों की मुफ्त सर्जरी सरकारी अस्पतालों में की गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य में छोटे बच्चों व किशोरों के इलाज के लिए योजना बनाकर कार्य किए जा रहे हैं। कई रोगों से ग्रसित ऐसे बच्चे, जिनको गंभीर सर्जरी की जरूरत थी।

उनके लिए सरकार सर्जरी की व्यवस्था मुफ्त उपलब्ध करा रही है। राज्यभर में इस साल सितंबर माह तक जन्म से लेकर 18 वर्ष तक के जिन बच्चों की विभिन्न बीमारियों की मेजर सर्जरी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त हुई है, उनमें न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट से ग्रसित 13 बच्चों की सर्जरी इस साल की गई। डेवलपमेंट डिस्प्लेसिया ऑफ हिप से ग्रसित 2 बच्चों का मुफ्त सर्जरी की गई है।

वहीं क्लबफुट से ग्रसित 307, क्लेफ्ट लिप 7, क्लेफ्ट पैलेट 5, क्लेफ्ट लिप एंड पैलेट 11, जन्मजात हृदय रोग (सीएचडी) 182, आंख की बीमारी से ग्रसित 18 व कान की बीमारी से संबंधित 5 बच्चों की सर्जरी राज्य भर के अलग-अलग सरकारी मेडिकल कॉलेज सह अस्पतालों में की गई है।

राज्य में काम कर रही मोबाइल हेल्थ टीम

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इन सभी रोगों के इलाज के लिए राज्य में मोबाइल हेल्थ टीम काम करती है। राज्य के जिन मेडिकल कॉलेज व अस्पतालों में इनकी सर्जरी की जाती है उनमें आईजीआईएमएस, आईजीआईसी पटना, एम्स पटना, पीएमसीएच पटना, एनएमसीएच गया, जेएलएनएमसीएच भागलपुर, एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर, डीएमसीएच, दरभंगा शामिल है। बच्चों को विभिन्न बीमारियों में इस कार की सर्जरी की जरूरत तभी पड़ती है, जब गर्भवती महिलाओं में किसी प्रकार की कमी रह जाती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को जागरूक रहने की जरूरत है।

Source :- दैनिक भास्कर


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *