• November 30, 2021 11:54 am

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

89वें स्थापना दिवस में दिखी देश की आन-बान और शान, राफेल से लेकर तेजस ने यूं दिखाई ताकत

ByPrompt Times

Oct 8, 2021
Share More

08-अक्टूबर-2021  | आज भारतीय वायु सेना का 89वां स्थापना दिवस है। इस मौके पर स्वदेशी विमान तेजस समेत फ्रांस से आए राफेल ने आसमान में अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए देश की ताकत का एहसास कराएंगे। इस बार स्थापना दिवस की थीम आत्मनिर्भर और सक्षम है। वायुसेना के जवान भारत पाक युद्ध के पचास साल पूरे होने पर अपने शौर्य का खास प्रदर्शन करेंगे।

समारोह का हुआ समापन
वायु सैनिकों द्वारा दिखाए गए हैरतंगेज और गौरवशाली एयर शो के बाद इस समारोह के समापन की घोषणा कर दी गई। लोग अपने दिलों में अपने सैनिकों के साहस और बहादुरी के एहसास लिए रवाना हुए।

सुखोई 30 ने दिखाए कई करतब
इसके बाद सुखोई 30 ने तमाम तरीकों से अपने करतब दिखाए जिसे देख कर दर्शक रोमांचित हो गए।

राफेल और तेजस ने एक के बाद एक दिखाए हैरतंगेज करतब
लड़ाकू विमान राफेल ने भी जब आसमान में अपने करतब दिखाए तो लोग अपनी कुर्सियों से खड़े हो गए। तालियों से उसका स्वागत किया। इसके बाद भारत में बने तेजस ने अपना करतब दिखाया। इसके बाद एक बार फिर राफेल ने प्रदर्शन किया और बिल्कुल सीधे(खड़े-खड़े)  हवा में उड़ा।

तेजस एयरक्राफ्ट का प्रदर्शन
सूर्यकिरण ने ऐरोबेटिक में ग्लोबमास्टर विमान के साथ करतब दिखाया। इसी तरह भारतीय विमानों ने डायमंड फार्मेशन, ट्रांसर्फार्मर फार्मेशन से दर्शकों को तालियां बजाने के लिए मजबूर कर दिया।

विनाश फॉर्मेशन
विनाश फॉर्मेशन का प्रदर्शन ग्रुप कैप्टन ए माथुर ने किया। 1971 में लौंगेवाला में जीत दिखाने के लिए एल शेप में फॉर्मेशन बनाया।

सारंग हेलिकॉप्टरों ने दिखाए कई तरह के फॉर्मेशन
चार सारंग हेलिकॉप्टर अपना करतब दिखा रहे हैं। इन्होंने डॉल्फिन फॉर्मेशन का भी प्रदर्शन किया। इसके साथ ही क्रॉस ओवर विक का प्रदर्शन भी किया। सारंग हेलिकॉप्टरों ने इस साल मॉस्को में हुए अंतरराष्ट्रीय एयर शो में भी अपने करतब दिखाए थे।

विंटेज एयरक्राफ्ट दिखा रहे करतब
भारतीय वायुसेना के विंटेज एयरक्राफ्ट में इस वक्त अपने करतब दिखा रहे हैं। हावर्ड हेलिकॉप्टर से विंग कमांडर अमित और धीरज गुलाठी ने ट्रेनिंग के दौरान होने वाले खतरे को आसमान में प्रदर्शित किया।

त्रिशूल फॉर्मेशन का प्रदर्शन किया सुखोई एयरक्राफ्ट ने
तीन सुखोई एयरक्राफ्ट ने त्रिशूल फॉर्मेशन का प्रदर्शन किया। ग्रुप कैप्टन अमित ने इसका नेतृत्व किया। सुखोई और मिराज विमानों ने त्राण फार्मेशन से दर्शकों को हैरान कर दिया। इसमें दोनों विमान एक दूसरे के सामने आ गए और काफी तेज स्पीड में बराबर से निकल गए। इस कला में जवानों ने अपनी जान की बाजी लगाकर दर्शकों को हुनर प्रदर्शित किया।

Source:-अमर उजाला


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *