• September 27, 2022 1:54 pm

दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे का निर्माण कार्य अंतिम दौर में-नजारा देख खुशी से झूमा देश

By

Apr 6, 2021
दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे का निर्माण कार्य अंतिम दौर में-नजारा देख खुशी से झूमा देश
Share More

नेशनल डेस्क: भारतीय रेलवे ने सोमवार को चेनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण कार्य पूरा करके देश को गौरवान्वित करने वाली उपलब्धि हासिल की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो मैसेज के जरिए कहा कि सभी भारतीयों के लिए यह बहुत गौरव के क्षण हैं और यह पुल हर भारतीय का दिल खुश कर देगा।

एक केबल क्रेन के जरिए जब इस पुल का अंतिम कार्य पूरा किया गया तो पुल पर काम करने वाले सभी लोगों ने वंदे मातरम के नारे लगाए और एक-दूसरे से हाथ मिलाया। वहां मौजूद अधिकारियों ने बताया कि यह लंबे समय से चले आ रहे कश्मीर रेल ट्रैक के मार्ग को पूरा करेगा, इससे कन्याकुमारी से कश्मीर तक ट्रेन पहुंचने में सक्षम हो सकेगी। इसे दुनिया का सबसे ऊंचा पुल कहा जाता है, जो बीपन नदी पर चीन के ड्यूग पुल की ऊंचाई को पार करता है।

चेनाब रेलवे पुल नदी तल के स्तर से 359 मीटर से अधिक ऊपर बना है जो एक इंजीनियरिंग चमत्कार है। पुल के निर्माण में 10 साल से अधिक का समय लगा है जो 1315 मीटर लंबे पुल के दोनों ओर बक्कल और कौरी क्षेत्रों को जोड़ता है। पुल जोन-वी की उच्च तीव्रता के साथ भूंकप के झटके को सहन कर सकता है। पुल से पाकिस्तान की हवाई दूरी सिफर् 65 किलोमीटर है। इस समारोह में रेलवे मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे के सीईओ एवं अध्यक्ष सुनीत शर्मा, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगाल और अन्य उच्च अधिकारी मौजूद रहे।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.