• October 6, 2022 2:50 am

इम्‍युनिटी को कम होने से बचाना है, तो आज ही कर लें इन ड्रिंक्‍स से तौबा

ByPrompt Times

Jul 22, 2020
इम्‍युनिटी को कम होने से बचाना है, तो आज ही कर लें इन ड्रिंक्‍स से तौबा
Share More

कोरोना संकट में इम्‍युनिटी (Immunity) बढ़ाने की बात जोरों से हो रही है. लेकिन हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कुछ खाने-पीने की चीजें ऐसी हैं जो इम्‍युनिटी को कमजोर करती हैं. लेकिन हम अनजाने में ही इनका सेवन करते रहते हैं. इसके कारण हम कई बार बीमारियों का शिकार भी बनते हैं. 

आज बात करते हैं कुछ ऐसी ड्रिंक (Drink) की जो हमारी इम्‍युनिटी को खासा नुकसान पहुंचाती हैं. 

– सबसे पहले नंबर आता है अल्कोहोलिक बेवरेज का. हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को सबसे ज्‍यादा नुकसान इसी से होता है. यह शरीर में इम्युनोग्लोबुलिन और साइटोकिन्स के स्तर के साथ खिलवाड़ कर सकता है, जो कि कोशिकाओं और बी कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं. इसके अलावा शराब पीने से हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं, जो इम्युनिटी को कमजोर करने के साथ-साथ नींद पर भी असर डालते हैं. 

– अक्‍सर लोगों को ये बोलते सुनते हैं कि चाय के बिना दिन अधूरा है. लेकिन बार-बार चाय-काफी लेना आपकी इम्‍युनिटी को जरूर नुकसान पहुंचा सकता है. इनमें पाया जाने वाला कैफीन आपको कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि के साथ दुष्प्रभाव भी ला सकता है. कोर्टिसोल आपके मेटाबॉलिजम और मनोदशा को भी खराब कर सकता है. कैफीन हमारे इम्यून सिस्टम के लिए सबसे खराब ड्रिंक हो सकती है.

– फास्‍ट फूड के साथ भी और बिना फूड के भी डाइट सोडा का बार-बार सेवन करना आम बात है, लेकिन यह कई परेशानियों का जनक है. इसमें मिली ढेर सारी शक्‍कर, इसके अलावा एस्पार्टेम, सैकरिन और सुक्रालोज़ हमारी आंत के अच्‍छे बैक्टीरिया के स्तर को कम कर सकते हैं.

– रिफाइंड ऑयल भी इन्‍हीं लिक्विड की सूची में शामिल है. यह भी इम्‍यून सिस्‍टम पर नकारात्‍मक असर डालता है. तेल ओमेगा-3 और विटामिन ई जैसे बहुत आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करता है, लेकिन अधिकांश तेलों को परिष्कृत किया जाता है, जिससे कई बार उनके पोषक तत्‍व या तो खत्‍म हो जाते हैं या उनकी संरचना बदल जाती है. ऐसे में इन रिफाइंड तेल में पका हुआ भोजन खाने से इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ सकता है.















ZEE


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.