स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ
बिहार

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ

मधुबनी। घोघरडीहा नगर पंचायत के सभागार में सोमवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत त्रिदिवसीय प्रशिक्षण एवं क्षमता-निर्माण शिविर का शुभारंभ हुआ। शिविर का उदघाटन मुख्य पार्षद श्रवण कुमार ठाकुर, कार्यपालक पदाधिकारी पुष्कर पुष्प, उपमुख्य पार्षद गौरी देवी एवं मास्टर ट्रेनर विश्वनाथ झा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य पार्षद श्रवण कुमार ठाकुर ने कहा कि प्रतियोगिता में तभी सफल होंगे, जब इस सोच के साथ कार्य करना होगा कि हम अपने लिए एवं अपने संतुष्टि के लिए साफ-सफाई कर रहे हैं। ईओ पुष्कर पुष्प ने कहा कि इस योजना के तहत पूरे देश में चार हजार 242 शहर का चयन किया गया है। जिसे पांच जोन में बांटा गया है। कहा कि स्वच्छता के आधार पर नगर पंचायत को रैंकिग मिलना है। घोघरडीहा नगर पंचायत की प्रतियोगिता 25 हजार से कम आबादी वाले शहर से है। कहा कि कचरा उठाने, खुले में शौच से मुक्ति, घर एवं आस-पास की सफाई, हाथ धोकर खाना खाने से रैंकिग मिलेगा।

कहा कि कचरा को कचरा न समझें, वह संसाधन है। चूंकि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत नगर पंचायत को आमदनी होगा। उपस्थित लोगों से स्वयं के साथ-साथ पांच-पांच लोगों को यदि सफाई के प्रति जागरूक करें तो हमलोग सूबे में उच्च स्थान प्राप्त कर सकते हैं। मास्टर ट्रेनर विश्वनाथ झा ने कहा कि घोघरडीहा नगर पंचायत शायद बिहार का पहला नगर पंचायत है जो इस पहल को शुरू किया है।

कहा कि अंडा के छिलका से पावडर के रूप में कैल्शियम बना सकते हैं और पुराना एवं फटे कपड़ा का यूज कर पैसा कमा सकते हैं। श्री झा ने संपूर्ण स्वच्छता के संबंध में बारिकी से उपस्थित लोगों को अवगत कराया। शुरू में सम्मान कार्यक्रम में मुख्य पार्षद, ईओ, उपमुख्य पार्षद एवं मास्टर ट्रेनर को बूके भेंट कर सम्मानित किया गया।मुख्य पार्षद श्रवण कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में ईओ पुष्कर पुष्प, उप मुख्य पार्षद गौरी देवी, पूर्व मुख्य पार्षद सह वार्ड पार्षद शंकर झा, वार्ड पार्षद उर्मिला देवी, संगीता देवी, परमेश्वर पासवान, पूर्व वार्ड आयुक्त बेचन मंडल, घुरण ठाकुर के अलावा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं और नगर पंचायत के स्वच्छता कर्मी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *