थ्री-आन-थ्री बास्केटबाल चैंपियनशिप पांच से, 60 से ज्यादा टीमें लेंगी हिस्सा
छत्तीसगढ़

थ्री-आन-थ्री बास्केटबाल चैंपियनशिप पांच से, 60 से ज्यादा टीमें लेंगी हिस्सा

रायपुर। राजधानी रायपुर के सुभाष स्टेडियम में पांच दिसंबर से थ्री-आन-थ्री बास्केटबाल चैंपियनशिन का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 60 से ज्यादा टीमें हिस्सा लेंगी। वहीं छत्तीसगढ़ से अलग-अलग वर्ग में 30 से ज्यादा टीमें उतरेंगी। रायपुर से बालक-बालिका की 15 टीमें हिस्सा लेंगी।
रायपुर बास्केटबाल एकेडमी के सचिव वीरेंद्र देशमुख ने बताया कि वर्ल्ड थ्री-आन-थ्री बास्केटबाल प्रतियोगिता का आयोजन पहले अप्रैल में किया जाना था, लेकिन कोरोना की वजह से रोक लगा दी गई। अब इस प्रतियोगिता में दूसरे देश की टीमें हिस्सा नहीं ले सकेंगी। प्रतियोगिता में बंगाल, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश और मेजबान छत्तीसगढ़ की टीमें हिस्सा लेंगी।

  • पांच और छह को चार वर्ग में प्रतियोगिता

प्रतियोगिता का आगाज पांच दिसंबर से हो रहा है। पांच और छह दिसंबर को अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-21 की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। वहीं 12 दिसंबर को सीनियर वर्ग बालक-बालिका के मुकाबले खेले जाएंगे। प्रतियोगिता में खिलाड़ियों की रैंकिंग और टीम की रैंकिंग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जोड़ी जाएगी।

  • यह है नियम

– प्रत्येक टीम में तीन खिलाड़ी रहेंगे।

– हाफ कोर्ट में प्रतियोगिता खेली जाएगी।

– 10 मिनट का होगा खेल।

– 21 पाइंट पहले लेनी वाली टीम विजेता।

– अगर 21 पाइंट्स नहीं ले पाती हैं तो निर्धारित समय तक ज्यादा पाइंट्स वाली टीम विजेता होगी।

  • प्रत्येक मैच के बाद गेंद सैनिटाइज

कोरोना के मद्देनजर प्रतियोगिता को लेकर गाइड लाइन जारी की गई है, जिसका पालन करते हुए प्रतियोगिता कराई जाएगी। प्रतियोगिता शुरू होने के पहले प्रत्येक खिलाड़ी का तापमान चेक किया जाएगा। अगर जरा सा भी लक्षण दिखता है तो खिलाड़ी को खेलने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा प्रत्येक मैच के बाद गेंद को सैनिटाइज किया जाएगा। वहीं खिलाड़ियों के साथ मैच देखने पहुंचने वाले दर्शकों को शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *