• September 29, 2022 10:16 pm

सोलर एनर्जी से जल्द चलेगी ट्रेन, एक साल में बचेंगे 360 करोड़

ByPrompt Times

Jul 10, 2020
समय से किया लक्ष्य को किया पूरा-देश में पहले स्थान पर रहा North Western Railway
Share More

रायपुररायपुर रेलवे मंडल अब सोलर पावर एनर्जी से ट्रेन चलाएगा। रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आरईएमसीएल) की मदद से यह किया जाएगा। भिलाई स्थित चरोदा में चेन्नाई की कंपनी की मदद से 50 मेगावॉट सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। 122 हेक्टेयर जमीन चेन्नाई की कंपनी को 27 साल के लिए लीज पर दी गई है। कंपनी ने इस काम को करने के लिए दो साल का समय लिया है। मार्च 2021 से सोलर पावर एनर्जी से ट्रेन चलाने की संभावना जताई जा रही है।

ज्ञात हो कि कंपनी 25 साल तक 50 मेगावाट सोलर पावर प्लांट का मेंटेनेंस करेगी। इससे निर्मित ऊर्जा को रायपुर रेल मंडल रेल परिचालन के लिए ट्रेक्शन के रूप में उपयोग करेगा। आगामी समय में रायपुर रेल मंडल अपनी कुछ गाड़ियों को सोलर पावर एनर्जी से संचालित करेगा। इससे विद्युत ऊर्जा की बचत होगी एवं हरित ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

इतनी बिजली की होती है बचत

वर्तमान में विद्युत की लगभग 4.50 से 4.75 रुपये प्रति यूनिट लागत आ रही है। सोलर पावर प्लांट लगने से 2.09 रुपये प्रति यूनिट लागत आएगी जिससे लगभग 1.70 रुपये का फायदा होगा। इससे एक साल में अनुमानित 360 करोड़ के राजस्व की बचत होगी। सोलर पावर प्लांट द्वारा प्रतिदिन लगभग ढाई लाख यूनिट बिजली उपलब्ध कराई जाएगी।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.