उत्तराखंड: शुक्रवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट, नदियों के पास रहने वाले लोगों को सावधान रहने की सलाह
उत्तराखंड

उत्तराखंड: शुक्रवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट, नदियों के पास रहने वाले लोगों को सावधान रहने की सलाह

  • उत्तराखंड में बुधवार रात से ही मौसम ने करवट बदली। रिमझिम बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली।  

11-जून-2021 | उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल और चंपावत जैसे जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है। इन जिलों में मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही चेतावनी जारी की है कि छोटी नदियों, नालों के पास रहने वाले लोग थोड़ा सावधान रहें।मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक मौसम के बदले मिजाज के चलते राज्य के मैदानी इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। वहीं, कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही तेज बौछार पड़ सकती है।वहीं, शनिवार को राज्य के पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और चंपावत जैसे जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, हरिद्वार, अल्मोड़ा, उधमसिंह नगर, रुद्रप्रयाग, देहरादून और टिहरी जैसे जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बारिश से गर्मी से मिली निजात 
राजधानी दून व आसपास के इलाकों में बुधवार और बृहस्पतिवार की रात झमाझम बारिश के चलते पारा काफी नीचे चला गया। इससे पिछले दो दिनों से जबरदस्त गर्मी का सामना कर रहे लोगों ने राहत की सांस ली। मंगलवार और बुधवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच जाने से एकबारगी लोगों को गंगा के मैदानी क्षेत्रों में पढ़ने वाली गर्मी का एहसास हो गया, लेकिन सुकून देने वाली बात यह रही कि बुधवार और बृहस्पतिवार की रात हुई बारिश ने थोड़ी राहत दे दी। 

अधिकतम तापमान में आई सात डिग्री की गिरावट 
राजधानी दून व आसपास के इलाकों में बारिश के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार और बुधवार को जहां अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच गया था, वही बृहस्पतिवार को 30 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अब लोगों को गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आने वाले दिनों में एक सप्ताह तक ज्यादातर इलाकों में बारिश की संभावना के चलते अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

Source : “अमर उजाला”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *