• November 30, 2022 4:02 am

मतदाताओं में दिख रहा उत्साह, दो बजे तक हुआ 46.52 फीसदी मतदान

Share More

26  सितम्बर 2022 |  मुख्य विकास अधिकारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतीक जैन ने बताया कि मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक ढंग से चल रही है। सभी छह ब्लॉक में दोपहर दो बजे तक कुल 46.52 फीसदी मतदान हो चुका है।

ब्लॉक            मतदान(प्रतिशत में)
बहादराबाद  –    47.07 फीसदी
भगवानपुर-       49.49 फीसदी
रुड़की –           45.22 फीसदी
नारसन  –         46.98 फीसदी
लक्सर  –          48.04 फीसदी
खानपुर –          47.24 फीसदी

– मुख्य विकास अधिकारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतीक जैन ने बताया कि सभी छह ब्लॉक में दोपहर 12 बजे तक कुल 31.80 फीसदी मतदान हो चुका है।

ब्लॉक            मतदान(प्रतिशत में)
बहादराबाद  –    30.45 फीसदी
भगवानपुर –      35.55 फीसदी
रुड़की –           30.11 फीसदी
नारसन  –         33.26 फीसदी
लक्सर  –          32.69 फीसदी
खानपुर  –        31.290 फीसदी

–  पंचायत चुनाव में लोगों में खासा उत्साह दिख रहा है। मुख्य विकास अधिकारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतीक जैन ने बताया कि सभी छह ब्लॉक में सुबह 10 बजे तक कुल 14.26 फीसदी मतदान हो चुका है।
ब्लॉक            मतदान(प्रतिशत में)
बहादराबाद  – 13.18 फीसदी
भगवानपुर    – 15.45 फीसदी
रुड़की         – 15.46 फीसदी
नारसन         – 14.67 फीसदी
लक्सर          – 13.82 फीसदी
खानपुर         – 13.00 फीसदी

–  रुड़की ब्लॉक के भंगेड़ी महावतपुर में पंचायत घर में बनाए गए पोलिंग बूथ पर लोगों ने हंगामा कर दिया। इस दौरान लोगों ने एक पार्टी के प्रत्याशी पर बिना कार्ड के एजेंट को अंदर दाखिल करने का आरोप लगाया। कुछ लोगों ने वोटिंग में फर्जीवाड़ा करने का भी आरोप लगाया।

– मतदान केंद्रों पर लगी भीड़ से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों ने चुनाव को लेकर कितना उत्साह है। वहीं, कई केंद्रों पर बुजुर्ग और बीमार लोग भी वोट डालने पहुंचे।

– एक तरफ जहां मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ उमड़ी है। वहीं, रायसी में दो मतदान केंद्र ऐसे हैं जिसमें अभी तक केवल 10 फीसदी ही मतदान हो पाया है।

– रुड़की के बोलो के बरहमपुर शंकरपुरी गांव में मतदान केंद्र के सामने रात हुई बारिश के कारण पानी भर गया है। वोट डालने के लिए आने वाले ग्रामीणों को जूते चप्पल निकाल कर मतदान केंद्रों तक जाना पड़ रहा है। बहुत से बुजुर्ग और महिलाएं बेबस होकर केंद्र के बाहर खड़े रहकर पानी उतरने का इंतजार करते दिखे।

– हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अब इंतजार की घड़ी खत्म होने जा रही है। जनपद के लगभग साढ़े चार हजार पदों के लिए चुनावी दंगल में उतरे साढ़े आठ हजार से अधिक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज मतदाता कर देंगे। इसमें साढ़े आठ लाख मतदाता पंचायतों की सरकार चुनेंगे। वहीं, सुबह हरिद्वार जिले के 550 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है। सुबह से ही सेंटरों पर मतदाताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है।

– पुलिस को सूचना मिली कि भगवानपुर के ग्राम सिरचन्दी जिला पंचायत सीट के एक प्रत्याशी के समर्थक रात के समय लोगों को रुपये बांट रहे हैं। प्रभारी निरीक्षक अमरजीत सिंह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे तो वहां पर रुपये बांटने की बात को लेकर कुछ लोग हुडदंग मचा रहे थे। इस दौरान पुलिस ने मौके से दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। अमरजीत सिंह ने बताया की रुपये बांटने की पुष्टि नहीं हुई है।

– इन दस्तावेजों का करें इस्तेमाल

पहचान पत्र, आधार कार्ड पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान पत्र (पैन कॉर्ड) राशन कार्ड, बैंक या डाकघर की फोटो युक्त पासबुक, रजिस्ट्री, भवन कर बिल, छात्र का पहचान पत्र, लाइब्रेरी कार्ड, जाति प्रमाणपत्र, शस्त्र लाइसेंस, रेलवे, बस का पास, दिव्यांग प्रमाणपत्र, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचानपत्र, टेलीफोन, पानी, बिजली बिल, दुकान का पंजीकरण पत्र, गैस कनेक्शन के दस्तावेज लेकर वोट डाल सकतें हैं।

4305 पदों के लिए हो रहा मतदान

सोमवार को सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलने वाले मतदान में मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला कर देंगे। इसमें जिले के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 4305 पदों के लिए 8751 प्रत्याशियों का निर्णय 853402 मतदाताओं की ओर से मतदान कर मतपेटियों में बंद हो जाएगा। 28 सितंबर को मतगणना कर चुनाव परिणाम घोषित कर पंचायतों के जनप्रतिनिधियों का एलान कर दिया जाएगा।

पंचायतों में पद और उम्मीदवार

पंचायत प्रतिनिधि       पद        उम्मीदवार 
ग्राम प्रधान                  318       2070
जिपं सदस्य                 44         462
क्षेत्र पंचायत सदस्य       221       1535
ग्राम पंचाय सदस्य        3722     4684

सोर्स :-“अमर उजाला”                                         

Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.