पछुआ हवा बहने से बढ़ी ठंड, जन जीवन अस्त व्यस्त, रबी फसलों के लिये लाभदायक
बिहार

पछुआ हवा बहने से बढ़ी ठंड, जन जीवन अस्त व्यस्त, रबी फसलों के लिये लाभदायक

भागलपुर :- पिछले एक-दो दिनों से ठंड ने अपना सीतम शुरू कर दिया है. दो-तीन दिनों से कड़ाके की पड़ रही है. सर्दी से शुक्रवार को वातावरण में कोहरे का दबाव बढ़ा हुआ था. दिन के आधे पहर तक सूर्य भी कोहरे की आगोश में छिपे रहे. दोपहर बाद सूरज निकला. लेकिन धूप बेअसर रही. बढ़ी ठंड पछुआ हवा चलने से गलन का अहसास करा रही है.

जिसका सीधा असर परिचालन पर भी पड़ा. दूर-दराज से बाजार में लोगों का आगमन भी कम हुआ. तेज पछुआ हवा ठंड का एहसास करा रही है. जिसको लेकर विभिन्न चौक चौराहों पर अलाव जला कर चाय की चुस्की भी लोग लेते नजर आये. लोगों ने कहा कि इधर पिछले कुछ दिनों से इतनी ठंड नहीं कर रही थी. दिन में तो एकदम से गर्मी का एहसास होने लगा था. लेकिन फिर से एक बार मौसम ने करवट ले ली है. पिछले दो दिनों से हाड़ काँपने वाली ठंड कर रही है. जिससे घरों से निकलना भी मुश्किल लगता है. सुबह व शाम में लोग ठंड से पूरी तरह कंपकंपाने लगते हैं.

ऐसे में थोड़ी सी भी चूक परेशानी का सबब बन सकता है. वही किसानों ने कहा कि जनवरी के महीने में इतनी तेज धूप से चिंता बढ़ गयी थी. फसलों की पैदावार घटने व कीड़े लगने का भय सता रहा था. लेकिन पिछले दो दिनों से मौसम में परिवर्तन होने से कुछ राहत मिली है. जिससे किसान इस ठंड के मौसम को रबी फसलों के लिये वरदान मान रहे हैं. किसानों का मानना है कि मौसम में आयी नमी से आलू, मक्का, गेंहू, तिलहन आदि फसलों को काफी फायदा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *