• May 20, 2024 10:05 am

एमपी में 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य- 7 हजार सेंटर्स बनाए गए-35 हजार कर्मचारी जुटेगें

ByPrompt Times

Jun 21, 2021

21-जून-2021 | मध्यप्रदेश में अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरु होगा, जिसके  चलते सात हजार सेंटर्स बनाए गए है, जहां पर 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है, इस आशय की जानकारी चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग व स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने दी है.

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने बताया कि सीएम शिवराजसिंह चौहान दतिया में मां पीताम्बरा पीठ के दर्शन के बाद अभियान की शुरुआत करेगें, यहां से लौटकर भोपाल के अन्ना नगर पहुंचकर लोगों को जागरूक करेंगे. उसके बाद बुधनी विधानसभा के पिपलानी गांव में पहुंचकर आदिवासी बहुल क्षेत्र में पहुंचेंगे. यहां वैक्सीनेशन स्थल पर हितग्राहियों को शपथ दिलाएंगे. श्री सारंग ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा. सोमवार से शुरू होने वाले महाअभियान में करीब 35 हजार कर्मचारियों को तैनात किया गया है, प्रदेश को 19 लाख डोज मिल चुके है, उन्हे सभी जगह पहुंचा दिया गया है.  

चुनावी अभियान की तरह टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, हर घंटे की प्रोग्रेस रिपोर्ट को दर्ज किया जाएगा. हर जिले में वैक्सीनेशन प्रोग्राम की मॉनिटरिंग के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाया गया है. इन कंट्रोल रूम में 2 दिन पहले से ही काम करना शुरू कर दिया गया है. इतना ही नहीं स्वच्छता की रैकिंग की तरह प्रदेश के गांव से लेकर शहर तक को वैक्सीनेशन की रैकिंग दी जाएगी, हालांकि जबलपुर वैक्सीनेशन के मामले में अभी तक अव्वल है.

15 सौ सेक्टर अधिकारियों को तैनात किया गया-

सारंग ने बताया कि वैक्सीनेश महाअभियान के लिए 15 सौ सेक्टर अधिकारियों को तैनात किया गया है, जो प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र का दौरा करेगें, अभियान की सफलता के लिए योजनाबद्ध तरीके से नेटवर्क प्लान किया गया है. हर चार और पांच सेंटर पर एक जोनल अधिकारी तैनात किया गया है. वहीं दिव्यांग व बुजुर्ग को वैक्सीनेशन स्थल तक लाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की गई है. इसके लिए वार्ड स्तर पर टीमें घूमेंगी.

सभी कैबिनेट मंत्री अपने प्रभार के जिलों में रहेगें-

मध्यप्रदेश के कई केन्द्रीय मंत्रियों ने कार्यक्रम में आने की सहमति दे दी है, जिसमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर मुरैना व फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला में रहेंगे. प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भोपाल, राष्ट्र्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय इंदौर व ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में रहेंगे. वहीं प्रदेश के सभी कैबिनेट मंत्री अपने प्रभार के जिले में रहेंगे.

Source : “पल-पल इंडिया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *