• May 15, 2024 3:59 am

यूनिवर्सिटी ने BTech और MTech में एडमिशन के लिए 10% सीटें रिजर्व कीं

22 अगस्त 2022 | स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (CSVTU) ने भिलाई इस्पात संयंत्र (BSP) के लिए 10 प्रतिशत सीटों का कोटा रिजर्व कर दिया है। अब यहां के अधिकारी-कर्मचारियों और उनके बच्चों को अध्ययन के लिए इन्हीं विशेष कोटे की सीट से प्रवेश जल्द मिल जाएगा।

CSVTU से मिली जानकारी के मुताबिक यह कोटा विश्वविद्यालय के स्थापना के समय संयंत्र प्रबंधन से हुए समझौते के तहत दिया जा रहा है। इसके लिए बीएसपी के निदेशक प्रभारी को विश्वविद्यालय प्रबंधन ने 10 दिनों में इच्छुक कर्मियों व उनके बच्चों की सूची मांगी है।

यूटीडी में इन पाठ्यक्रमों का किया जा रहा संचालन

CSVTU के शिक्षण विभाग (यूटीडी) में डिप्लोमा, बीटेक और एमटेक पाठ्यक्रम संचालित किए जाते है। डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अंतर्गत दो विषय संचालित है, जिसमें माइनिंग तथा फायर सेफ्टी एंड इंडस्ट्रियल सेफ्टी। वहीं बीटेक (आनर्स) में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डासा एनालिसिस में स्नातक पाठ्यक्रम सम्मिलित हैं।

एमटेक पाठ्यक्रम के अंतर्गत सात विषय संचालित है। इसमें स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, वीएलएसआइ, बायो मेडिकल और बायो इन्फरोमैंटिक्स, वाटर रिरोर्स इंजीनियरिंग, अर्बन प्लानिंग, एनर्जी और एन्वायर्नमेंट इंजीनियरिंग और स्टील टेक्नोलॉजी सम्मिलित है।

सोर्स :- दैनिक भास्कर”         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *