• June 26, 2024 2:06 pm

बीटिंग रिट्रीट समारोह में 1,000 ड्रोन 10 मिनट तक आसमान करेंगे जगमग, भारत बनेगा चौथा ऐसा देश

22 जनवरी2022 | मंत्री ने कहा कि चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद 1,000 ड्रोन के साथ इतने बड़े पैमाने पर शो आयोजित करने वाला भारत चौथा देश होगा.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार (21 जनवरी) को कहा कि अगले हफ्ते गणतंत्र दिवस समारोह पर आयोजित होने वाले ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह में करीब 1,000 ड्रोन 10 मिनट तक आसमान को जगमग करेंगे. उन्होंने कहा कि इस तरह का ‘शो’ संचालित करने वाला भारत चौथा देश होगा.

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड द्वारा समर्थित और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में निर्मित एक स्टार्ट-अप यह ड्रोन शो संचालित करेगा. मंत्री ने कहा कि चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद 1,000 ड्रोन के साथ इतने बड़े पैमाने पर शो आयोजित करने वाला भारत चौथा देश होगा.

सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय के सहयोग से बोटलैब डायनामिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने आजादी की 75 वर्षगांठ मनाने के लिए अनूठे ‘ड्रोन शो’ की संकल्पना तैयार की है.

इस बीच, दिल्ली यातायात पुलिस ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए 23 जनवरी को ‘फुल ड्रेस रिहर्सल’ के सुचारू संचालन के वास्ते व्यवस्थाओं और प्रतिबंधों को लेकर शुक्रवार को एक परामर्श जारी किया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परेड का पूर्वाभ्यास (रिहर्सल) रविवार को सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा.

परेड विजय चौक से शुरू होकर राष्ट्रीय (नेशनल) स्टेडियम तक जाएगी. परेड के सुचारू रूप से संचालन के लिए राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक शनिवार शाम छह बजे से रविवार को परेड समाप्त होने तक यातायात की अनुमति नहीं होगी.

Source;- “एनडीटीवी। इंडिया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *